UP में अब रजिस्ट्री होगी अपने घर के पास, योगी सरकार ने किया बड़ा फैसला 
 

UP News : सीमाएं डीएम रिपोर्ट पर आधारित हैं। इसके लिए स्टाम्प और रजिस्ट्रेशन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। 100 से 120 गांवों और शहर में वार्डों के हिसाब से उप निबंधक कार्यालय बनाए जा रहे हैं।

 

The Chopal : यूपी की योगी सरकार अब राज्यवासियों को उनके घर के आसपास ही रजिस्ट्री देगी। इसके लिए आवश्यकतानुसार नए उप निबंधक कार्यालय खोले जाएंगे। जल्द ही लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्री भी करने की सुविधा मिलेगी। यह बताया जा रहा है कि सरकार धांधली को रोकने के लिए ऐसे उपाय कर रही है. फिलहाल, सीमाओं को डीएम की रिपोर्ट पर नए सिरे से निर्धारित किया जा रहा है। इसके लिए स्टाम्प और रजिस्ट्रेशन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। 100 से 120 गांवों और शहर में वार्डों के हिसाब से कार्यालय बनाए जा रहे हैं।

ये पढ़ें - Viral video : फीस नहीं भर पाई लड़की तो टीचर ने रचाई शादी, यह है सच्चाई 

मालूम हो कि राज्य सरकार ने शहरों का क्षेत्र नया बनाया है। बड़े शहरों में कई गांवों को शामिल किया गया है और नई नगर पंचायतें भी बनाई गई हैं। ऐसे में संपत्ति रजिस्ट्री कराने में लोगों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए नए उप निबंधक ऑफिस खोले जा रहे हैं। धांधली को रोकने के लिए एक ऑनलाइन रजिस्ट्री भी बनाई है। सारी सेवाएं नए उप निबंधक ऑफिस में ऑनलाइन उपलब्ध हैं। 

यहां नए उप निबंधक ऑफिस खोले जा चुके

उप निबंधक कार्यालयों को सुल्तानपुर, चित्रकूट और अन्य स्थानों पर खोला गया है। यह सीमाओं के आधार पर किया गया है। इन कार्यालयों को नई तैनाती होने तक अतिरिक्त प्रभार देकर काम शुरू कर दिया गया है। स्थाई तैनाती जल्द ही शुरू हो जाएगी।   इस तरह की व्यवस्था लोगों के लिए की जा रही है, रजिस्ट्रीकरण अधिनियम-1908 में मौजूद व्यवस्था के आधार पर नए सिरे से सीमाओं का निर्धारण करते हुए। 

ये पढ़ें - RBI के अनुसार देश के इन 3 बैंकों में नहीं डूबेगा ग्राहकों का पैसा