UP में 31 गांवों के किसानों भूखंड देने की तैयारी, प्राधिकरण का ये प्लान

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर अखिल भारतीय किसान सभा ने धरना जारी रखा। बुधवार को धरनास्थल पर सभा होगी। संयोजक वीर सिंह नागर ने कहा कि पुलिस लोगों पर गैरकानूनी दबाव डाल रही है।

 

Noida News : नोएडा प्राधिकरण ने 347 किसानों को पांच प्रतिशत जमीन देने की योजना बनाई है। 268 भूखंडों के लिए सेक्टर-146 में 12 हेक्टेयर जमीन दी गई है। अब लोगों से 15 दिन में जमीन देने के लिए आपत्तियां मांगी गई हैं। नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ सतीश पाल ने बताया कि 31 गांवों के किसानों को सेक्टर-146 में जमीन मिलनी चाहिए। इनके अलावा, प्राधिकरण की जमीन पर 8 अन्य गांवों (मोहियापुर, सुत्याना, इलाहबास, नंगली-नंगला, रसूलपुर नवादा, शहदरा, पर्थला खंजरपुर और छिजारसी) का नियोजन किया गया है।

ये पढ़ें - Up में अब हर महीने इन लोगों को मिलेंगे 1000 रुपये, महिलाओं के लिए भी कई योजनाएं 

इन 31 गांवों के लगभग 268 किसानों, साथ ही सदरपुर गांव के 35 और 8 गांवों के 44 किसानों के लगभग 347 किसानों को कुल आबादी भूखंडों का पांच प्रतिशत वितरण किया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर इन किसानों का विवरण देख सकते हैं। नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय में महाप्रबन्धक  (नियोजन) के कार्यालय में आपत्ति लिखित रूप में प्रस्तुत की जानी चाहिए। शेष किसानों को भी पांच प्रतिशत का भूखंड दिया जाएगा, एसीईओ ने बताया। इसके लिए योग्यता सूची बनाई जाएगी। साथ ही, एसीईओ ने बताया कि आंदोलन कर रहे किसानों को 10 प्रतिशत भूखंड देने की मांग बोर्ड के बाद शासन को भेजी गई है।

साकीपुर-सैनी में एक कैम्प बनाया जाएगा: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण गांवों में शिविर लगा रहा है ताकि किसानों को छह प्रतिशत जमीन मिलने की योग्यता निर्धारित की जा सके। आठ फरवरी को साकीपुर में और नौ फरवरी को सैनी में शिविर बनाए जाएंगे। एसआईटी जांच के बाद सही प्रकरणों में लीज बैक करने के लिए भी कैंप में आवेदन किया जा सकता है। OSDH हिमांशु वर्मा ने बताया कि भूलेख विभाग की टीम 8 फरवरी को सुबह 11 बजे से साकीपुर में और 9 फरवरी को सैनी में शिविर लगाएगी।

दिल्ली कूच करने के लिए गांवों में पंचायत

किसानों ने मंगलवार को भी नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के सामने धरना जारी रखा। आठ फरवरी को किसानों ने दिल्ली कूच को सफल बनाने के लिए गांव-गांव जाकर पंचायत की। मंगलवार को सफार्बाद, सोरखा, बहलोलपुर, गढ़ी चौखंडी सहित कई गांवों में जाकर पंचायत की गई, भारतीय किसान परिषद के अध्यक्ष सुखबीर पहलवान ने बताया।

किसान धरना जारी है

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर अखिल भारतीय किसान सभा ने धरना जारी रखा। बुधवार को धरनास्थल पर सभा होगी। संयोजक वीर सिंह नागर ने कहा कि पुलिस लोगों पर गैरकानूनी दबाव डाल रही है। किसान सभा के जिला कमेटी सदस्य दुष्यंत सेन को पुलिस ने गैरकानूनी हिरासत में लिया था। किसानों को थाने में पुलिस ने छोड़ दिया। 

ये पढ़ें - UP News : गांवों में गरीबों के आवास के लिए 3581 करोड़ खर्च रुपए किए जाएंगे