UP के 380 KM लंबे ग्रीनफील्ड कोरिडोर एक्सप्रेसवे से इन 8 जिलों की बल्ले बल्ले, सिर्फ 5.30 घंटे रह जायेगा सफर

UP News : गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे जल्द ही शुरू होगा। NHAI परियोजना इकाई अलीगढ़ गाजियाबाद, हापुड़, कानपुर और उन्नाव ग्रीनफील्ड परियोजनाओं की डीपीआर पर काम कर रही है।

 

Uttar Pradesh Expressway : Ghaziabad-Kanpur Expressway का निर्माण जल्द शुरू होगा। गुरुवार को सड़क परिवहन और राजमार्ग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वीके सिंह और एनएचएआई अधिकारियों की एक बैठक दिल्ली में हुई। इसमें परियोजना की डीपीआर की समीक्षा और काम को तेजी से पूरा करने के लिए निर्देश दिए गए। ग्रीनफील्ड कॉरिडोर परियोजना का नाम है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की परियोजना इकाई अलीगढ़ गाजियाबाद, हापुड़ से कानपुर और उन्नाव ग्रीनफील्ड परियोजना की डीपीआर पर काम कर रही है। केंद्रीय सड़क परिवहन-राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और राज्यमंत्री वीके सिंह कानपुर तक पहुँच को आसान और आसान बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी तरह, गाजियाबाद से कानपुर तक फैला हुआ ग्रीनफील्ड इकोनॉमिक कॉरिडोर को जल्दी बनाने का आदेश दिया गया। रिंग रोड कानपुर को गाजियाबाद से जोड़ने वाली योजना गाजियाबाद से शुरू होगी।

ये पढ़ें - UP News : 22 साल पहले खो गया बेटा, घर लौटा तो कुछ पलों की ख़ुशी बदली गम में, ऐसे हुई ठगी 

परियोजना गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर और उन्नाव सहित अनेक शहरों को जोड़ेगी। इसे बनाने में लगभग 15 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। गाजियाबाद से कानपुर तक 380 किलोमीटर की दूरी होगी। कॉरिडोर बनने के बाद गाजियाबाद से कानपुर की दूरी सिर्फ पांच घंटे चालीस मिनट में पूरी हो जाएगी। Actually, गाजियाबाद से कानपुर की दूरी तय करने में लगभग 10 से 11 घंटे लगते हैं।

चार लेन की रोड बनेगी

उन्नाव ग्रीनफील्ड इकोनॉमिक कॉरिडोर, जो 380 किलोमीटर लंबा है, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने बनाया है। कॉरिडोर की जमीन को आठ लेन का एक्सप्रेसवे बनाने के लिए अधिग्रहण किया जाएगा, लेकिन शुरुआत में केवल चार लेन का एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। छह लेन के ग्रीनफील्ड कॉरिडोर की तरह, अंडरपास, फ्लाईओवर और सेवामार्ग बनाए जाएंगे। यह कॉरिडोर लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे को उन्नाव-कानपुर एक्सप्रेसवे और गाजियाबाद-हापुड़ एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा।

मसूरी से शुरू करें

यह कॉरिडोर मेरठ एक्सप्रेसवे दो स्थानों से जोड़ेगा। निर्माण गाजियाबाद की सीमा से एनएच-9 से डासना मसूरी के पास शुरू होगा। इसके बाद हापुड़ में बाइपास, जो पहले एनएच-24 बाइपास था, बनाया जाएगा। आगे चलकर दोनों एक जगह मिल जाएंगे। इससे लाभ होगा कि गाजियाबाद से आने वाले ट्रैफिक को कॉरिडोर पर पहुंचने के लिए हापुड़ नहीं जाना पड़ेगा। वह सीधे मसूरी से कानपुर जा सकेंगे।

ये पढ़ें - UP के बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत, बिजली बिल आएगा कम, सरकार का बड़ा प्लान