UP में इन 22 जिलों को चीरता जाएगा ये नया एक्‍सप्रेसवे, 25000 करोड़ से बनेगा 6 लेन

UP News : गोरखपुर से पंजाब और पश्चिमी यूपी जाने वाले लोगों को राहत मिली है। सरकार गोरखपुर-शामली एक्सप्रेसवे बनाने वाली है। इससे पंजाब और हरियाणा की दूरी भी कम होगी।

 

Gorakhpur-Shamli Expressway Update: मुख्यमंत्री नगर गोरखपुर से शामली तक एक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है, जो उत्तर प्रदेश के कई शहरों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह राज्य में सबसे लंबी सड़क होगी। इस राजमार्ग की दूरी 700 किलोमीटर होगी। इस लंबे राजमार्ग के निर्माण के बाद पंजाब और हरियाणा की दूरी बहुत कम हो जाएगी। फिलहाल, एक्सप्रेसवे निर्माण के लिए डीपीआर बनाया गया है। गोरखपुर-शामली एक्सप्रेसवे राज्य के 22 जिलों को शामिल करेगा। जिन गावों से राजमार्ग गुजरेगा, वहां के किसानों की जमीन भी अधिग्रहण की जा रही है। 22 जिलों में बहुत से किसान इससे आर्थिक लाभ उठाएंगे।

इस एक्सप्रेसवे परियोजना की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में लखनऊ में कहा कि उत्तर प्रदेश में सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाया जाएगा। साथ ही, उन्होंने इस एक्सप्रेसवे के निर्माण का ऐलान करते हुए सड़कों का जाल बिछाने की करोड़ों रुपये की परियोजना का शुभारंभ किया। इससे राज्य सरकार और 22 जिलों के किसानों की आशा बढ़ी है।

ये पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश के बरेली और लखनऊ हाईवे पर होगा 4 पुलों का निर्माण, आवागमन की बढ़ेगी रफ्तार 

केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले दिनों लखनऊ में कहा कि 2024 तक उत्तर प्रदेश को 5 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी जाएगी। 25,000 करोड़ रुपये की लागत से गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक 6 लेन का ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे हाईवे बनाया जाएगा। वहीं, गोरखपुर से शामली तक एक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे (35,000 करोड़ रुपये की लागत) बनाने की भी योजना बनाई गई है। जल्द ही इसके लिए टेंडर जारी किया जाएगा।

मीडिया के अनुसार, शामली-गोरखपुर इकोनॉमिक कॉरिडोर उत्तर प्रदेश का तीसरा सबसे बड़ा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे होगा। यह उत्तर प्रदेश के 22 जिलों और 37 तहसीलों से गुजरेगा। विशेष बात यह है कि गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस-वे पंजाब नार्थ ईस्ट कॉरिडोर का भाग है। पूरे इलाके में इस एक्सप्रेसवे से रोड कनेक्टिविटी और व्यापारिक गतिविधियां बढ़ जाएंगी।

गोरखपुर:

शहर/जिला: गोरखपुर
शामली ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे:

शहर/जिला: शामली

उत्तर प्रदेश के 22 जिले:

UP के 22 जिले अयोध्या, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, संतकबीरनगर, बाराबंकी, गोंडा, बस्ती, बहराइच, लखनऊ, सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई, बदायूं, बरेली,  मुज़फ्फरनगर, सहारनपुर

इन एक्सप्रेसवे से होगा कनेक्ट गोरखपुर-शामली एक्‍सप्रेसवे

यह राजमार्ग दिल्ली देहरादून ग्रीनफील्ड राजमार्ग को शामली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुटराडा क्रास जंक्शन में जोड़ेगा। ग्रीन फील्ड इकॉनामिक कॉरिडोर एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शामली से हरियाणा के अंबाला तक जारी है। साथ ही गोरखपुर को सिलीगुड़ी से भी जोड़ने की योजना बनाई जा रही है। इस राजमार्ग के निर्माण से पूर्वांचल से पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जाने वाले लोगों को बहुत राहत मिलेगी। इससे लंबी दूरी तय की जा सकेगी।

ये पढ़ें - UP के इन 2 शहरों के बीच नई रेल लाइन पटरी के निर्माण में आएगी तेजी, शुरू होने वाला है जमीन अधिग्रहण