UP News : लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे इस जगह से 10 दिन रहेगा बंद, नोटिफिकेशन जारी

उत्तर प्रदेश के आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे के बांगरमऊ क्षेत्र में स्थित हवाई पट्टी पर एयर फोर्स के अधिकारियों ने आज से 10 अप्रैल तक साढे तीन किलोमीटर क्षेत्र रिजर्व करने का नोटिफिकेशन जारी किया है.
 

The Chopal : उत्तर प्रदेश के आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे के बांगरमऊ क्षेत्र में स्थित हवाई पट्टी पर एयर फोर्स के अधिकारियों ने आज से 10 अप्रैल तक साढे तीन किलोमीटर क्षेत्र रिजर्व करने का नोटिफिकेशन जारी किया है. पुलिस के अनुसार 6 और 7 अप्रैल को किसी भी वाहन को एक्सप्रेसवे पर बांगरमऊ सीमा में नहीं जाने दिया जाएगा. 1 अप्रैल से 10 अप्रैल तक, आगरा से लखनऊ और लखनऊ से आगरा जाने वाले भारी-हल्के वाहनों को सर्विस लेन से बाहर कर दिया जाएगा। वहीं हवाई पट्टी पूरी तरह से बंद हो जाएगी। वहीं, यूपीडा को टोल प्लाजा पर सूचना देकर वाहन चालकों को लड़ाकू विमानों की रिहर्सल की जानकारी दी गई है और उनसे दूसरा रास्ता चुनने को कहा गया है। वहीं पुलिस हवाई पट्टी की सुरक्षा कर रही है।

रनवे के दोनों ओर बाड़ लगाए जाएंगे

दिल्ली जाने-आने वाले बंगाल और बिहार से आने वाले लोगों को कुछ मुश्किल होगी। वाहनों को निकालने के लिए एक मार्ग की योजना बनाई जा रही है। यूपीडा एक अप्रैल से पांच अप्रैल तक हवाई पट्टी के क्षेत्र को पानी से साफ करने के अलावा प्रेशर मशीन से धूल हटाने और मार्किंग का कार्य करेगा। रनवे के दोनों ओर बैरिकेडिंग लगाई जाएगी ताकि मवेशी अंदर नहीं आ सकें।

लखनऊ-आगरा राजमार्ग पर लड़ाकू विमान उतरेगा

लड़ाकू विमान छह व सात अप्रैल को सुखोई, मिराज, जगुआर एमआई 17, कैरियर एयरक्राफ्ट हरक्यूलिस सी समेत 14-15 विमानों के एक्सप्रेस की हवाई पट्टी पर उतरने की संभावना है। इसका मकसद आपातकालीन परिस्थितियों में लड़ाकू विमानों का उतरना सीखना है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमान उतरने का यह तीसरा अवसर है। 21 नवंबर 2016 को एक्सप्रेसवे का उद्घाटन हुआ था, और 24 अक्टूबर 2017 को उद्घाटन के दिन लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी। लड़ाकू विमानों की रिहर्सल देखने के लिए लोगों की भीड़ होगी, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसी स्थिति में सुरक्षा के लिए पुलिस और पीएसी कर्मचारियों को लगाया जाएगा।

तीन चक्र में सुरक्षा होगी

तीन चक्र सुरक्षा देंगे। पहले चक्र में एयरफोर्स के जवानों की कमी होगी, फिर पुलिस और पीएसी के जवानों की कमी होगी। सर्किल के सभी सीओ और कई थानों के प्रभारी भी जिम्मेदार होंगे। 6 और 7 अप्रैल को रिहर्सल होगा, इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं, सीओ बांगरमऊ अरविंद चौरसिया ने बताया। चौरसिया ने कहा कि रूट डायवर्जन भी योजनाबद्ध है। आज से ट्रैफिक डायवर्जन की शुरुआत होगी। सुरक्षा व्यवस्था भी उच्च अधिकारियों से मिले निर्देशों के अनुसार चल रही है।

Also Read : ट्रेन में सफर करने से पहले जान ले यह जरूरी नियम, 1 अप्रैल से होगा बड़ा बदलाव