UP की सबसे उम्रदराज शेरनी की हालत गंभीर, मरियम ने छोड़ा खाना पीना 
 

UP News : गोरखपुर चिड़ियाघर में रहने वाली उत्तर प्रदेश की सबसे उम्रदराज शेरनी मैरी की हालत बहुत गंभीर है। मरियम ने शनिवार रात से भोजन और पानी नहीं पीया है। शरीर कमजोर होने के कारण खड़ी नहीं हो पाती।
 

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश की सबसे वृद्ध शेरनी मैरी की हालत बहुत खराब हो गई है। शनिवार से वह खाना-पानी नहीं खाती है। अब वह खड़ी नहीं हो पाती क्योंकि उसके शरीर में शक्ति नहीं है। मरियम शहीद अशफाक उल्ला खान प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) के डॉक्टरों की निगरानी में है। उसे उठाने की कई बार कोशिश भी की गई है, लेकिन वह सिर्फ कराहती रहती है और उठ नहीं पाती। चिड़ियाघर प्रशासन भी इससे चिंतित है।

2021 में 20 वर्ष से अधिक उम्र की मरियम को इटावा लायन सफारी से शहीद अशफाक उल्ला खां चिड़ियाघर लाया गया था। उस समय उसकी उम्र लगभग 17 साल थी। उसे कुछ दिनों बाद दर्शकों के लिए बाड़े में रखा गया, लेकिन उम्र बढ़ने पर अब नाइट सेल में रखा गया है। ठंड में उसे अधिक कठिनाई हुई, इसलिए उस पर विशेष ध्यान दिया जाता था। इस बीच, वह लगभग दो महीने से खाना नहीं खाता था। चिड़ियाघर के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने पिछले कुछ समय से इस पर विशेष ध्यान दिया है। बताया कि मैरी की स्थिति अब खराब है। कमजोर होने के कारण उठ नहीं पाती है। उसके शरीर में शक्ति अब नहीं है। वह रात के कमरे में लेटी हुई है। 

सामान्य तौर पर 15 से 18 साल जीते हैं शेर  

डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने कहा कि मरियम प्रदेश की सबसे उम्रदराज शेरनी है। चिड़ियाघर में शेर की औसत उम्र 15 से 18 वर्ष होती है, लेकिन मरियम 20 वर्ष से अधिक हो गई है। चिड़ियाघर के निदेशक डॉ. मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि मरियम की उम्र सामान्य औसत से तीन साल अधिक है। ऐसे में वह कुछ दिनों से बीमार थी। पशु चिकित्सकों की एक टीम इसका उपचार कर रही है। स्थिति बहुत खराब है। उसका इलाज अन्य चिकित्सकों की मदद से डॉ. योगेश प्रताप सिंह की देखरेख में किया जा रहा है।

ये पढ़ें - UP के इस एक्सप्रेसवे के साइड में बसाई जाएगी नई टाउनशीप, इन गांवों की 2 हजार एकड़ जमीन होगी अधिग्रहण