जहरीले कीटनाशक की जगह बम्पर उत्पादन के लिए प्रयोग करें यह कीट

एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि विभिन्न कीट रोग फसलों को काफी ज्यादा नुकसान भी पहुंचाते हैं। इन्हें नियंत्रित करने के लिए अभी तक जहरीले कीटनाशक रसायन ही प्रयोग किए जाते हैं। जिससे पर्यावरण प्रदूषित होता है, कीटों में अवरोधी क्षमता का विकास होता है, कीट रोगों का विकास होता है, प्राकृतिक जीवन चक्र में असंतुलन होता है। 
 

The Chopal - आज के किसान कम जगह में ज्यादा उत्पादन कर ज्यादा मुनाफा प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप भी कम जगह में ज्यादा उत्पादन करना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। यहां हम आपको बताएंगे कि किसान भाई जहरीले कीटनाशक की जगह दोस्त कीट का उपयोग कर सकते हैं। जिससे उन्हें बम्पर उत्पादन मिलेगा।

ये भी पढ़ें - Aditya-L1 Launched : चंद्रमा के बाद अब सूरज की तैयारी, इस तारीख को लॉन्च होगा आदित्या L–1 

एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि विभिन्न कीट रोग फसलों को काफी ज्यादा नुकसान भी पहुंचाते हैं। इन्हें नियंत्रित करने के लिए अभी तक जहरीले कीटनाशक रसायन ही प्रयोग किए जाते हैं। जिससे पर्यावरण प्रदूषित होता है, कीटों में अवरोधी क्षमता का विकास होता है, कीट रोगों का विकास होता है, प्राकृतिक जीवन चक्र में असंतुलन होता है, खेती की लागत में वृद्धि होती है और कीटनाशकों के अवशेषों का मानव और जानवरों के शरीर में भोजन और पानी के माध्यम से बढ़ता है। किसानों को इन समस्याओं का ध्यान रखते हुए मित्र कीटों का इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें - करोड़ों किसानों के लिए आई खुशखबरी, KCC को लेकर आया बड़ा अपडेट

मित्र कीटनाशक कीटों के मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है। ये कीटनाशक केवल कुछ प्रकार के कीटों को मारते हैं, जिससे फसल की पैदावार में सुधार हो सकता है और पर्यावरण पर कम असर होता है। इसके अतिरिक्त, आप अपने क्षेत्र के कृषि विशेषज्ञों से सलाह ले सकते हैं। आप पौधों की परिस्थितियों और आपके क्षेत्र के लिए सबसे अच्छा कीटनाशक जानते हैं। पौधों को सही तरीके से देखभाल करने, समय पर बुआई करने और उनकी स्वास्थ्य की निगरानी करने से आपकी पैदावार में सुधार हो सकता है और आपको जहरीले कीटनाशकों का ज्यादा उपयोग करने से बचाया जा सकता है।

क्या विशेषज्ञों ने कहा?

कृषि विशेषज्ञ डॉ. आकांक्षा सिंह ने बताया कि केंचुए किसानों का सबसे अच्छा दोस्त हैं क्योंकि वे मिट्टी की उर्वरता को बढ़ाते हैं और इस प्रकार उगाई जाने वाली फसलों की उपज को बढ़ाते हैं। पौधे केंचुए के नाइट्रोजन और अन्य अपशिष्ट उत्पादों से खाना बनाते हैं।