मोबाइल फोन का सुबह उठते ही प्रयोग आपको डाल सकता हैं मुसीबत में, ये हैं इसका जवाब
 

Fact: यह खबर आपके लिए है अगर आप भी सुबह उठते ही फोन देखने लगते हैं। नीचे हमने सुबह उठने के पहले घंटे में मोबाइल फोन का उपयोग कितना खतरनाक होता है बताया है।

 

Do Not Use Mobile In Morning: हर सुबह एक नई ऊर्जा लेकर आती है। सुबह उठने का पहला घंटा आपको पूरे दिन की ऊर्जा देता है। इसे विलुप्त नहीं करना चाहिए। सुबह उठते ही बहुत से लोग मोबाइल चलाने लगते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो आप खुद कई बीमारियों को जन्म देंगे। साथ ही, एक्सपर्ट्स दिन के पहले घंटे में मोबाइल फोन पर आने वाले संदेशों को पढ़ने और चलाने से भी इनकार करते हैं। वास्तव में ऐसा क्यों है? सुबह उठते ही मोबाइल फोन का उपयोग करने का क्या कारण है? साथ ही, आज इसके कारण भी पता चलेगा..

ये पढ़ें - UP : अब पेरिस जैसा होगा यूपी, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, Delhi NCR जैसी की जाएगी व्यवस्था 

बढ़ जाता है तनाव

सुबह कॉर्टिसोल हार्मोन की मात्रा कम होती है। कॉर्टिसोल एक तनावकारक हार्मोन है। इसलिए आप सुबह उठकर खुश महसूस करते हैं। लेकिन सुबह उठते ही मोबाइल देखना कई तरह का अनावश्यक तनाव पैदा करता है। यह मस्तिष्क और शरीर की सामान्य प्रक्रियाओं को बाधित करता है।

सिर और गर्दन में दर्द

सिर दर्द और गर्दन दर्द के अध्ययनों में लगातार बढ़ते हुए आंकड़ों में सबसे आम कारण गैजेट्स का प्रयोग है। युवा लोग अक्सर उपकरणों का उपयोग करते हैं और लंबे समय तक एक ही आसन पर बैठकर काम करते हैं। जिससे 'रिपिटेटिव इंजरी' की संभावना बढ़ती है। 20 से 40 साल की उम्र वाले कर्मचारियों में रीढ़ की समस्याएं अधिक होती हैं। पुरानी गतिशीलता और अधिक उपयोग से रिपिटेटिव इंजरी स्ट्रेस इन्जरी (RSI) मसल् स और वेन् स में होती है। ओवरयूज सिंड्रोम, काम से जुड़े अपर लिंब डिसॉर्डर भी है।

रीढ़ की हड्डी भी होती है प्रभावित

गैजेट्स का लंबे समय का उपयोग रीढ़ की हड्डी पर दबाव डालता है। इससे स्प्रेन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी परिस्थितियों में मसल् स मजबूत होने लगते हैं, जिससे डिस्क में प्रॉब्लम का खतरा बढ़ जाता है। उन्नीस साल से कम उम्र के बहुत से लोग स्पाइन की समस्या से गुजर चुके हैं, और इनमें रिपिटेटिव स्ट्रेस इन्जरी सबसे अधिक आम है।

अपनाएं ये उपाय

कोशिश करें कि मोबाइल को बेडरूम से बाहर रखें.
नाश्‍ते की टेबल पर मोबाइल का इस्‍तेमाल बिल्कुल न करें.
रात में फोन का इंटरनेट ऑफ करके सोएं.
सुबह उठते ही सबसे पहले इंटरनेट खोलने से बचें. कोशिश करें कि दिन के पहले घंटे में वह ऑन न हो.
अपने दोस्‍तों रिश्तेदारों को भी समझाएं कि आप इस समय मोबाइल नहीं देख पाते हैं, इसलिए कोई बहुत जरूरी मैसेज न करें.
इन नियमों का कड़ाई से पालन करें. 

ये पढ़ें - UP के इस जिले में बिजली उपभोक्ताओं का 3000 करोड़ बिजली बिल बकाया, अब की जाएगी वसूली