उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी सहूलियत, प्रीपेड मीटर के रिचार्ज की झंझट होगी खत्म 
 

UP News : विद्युत निगम की वेबसाइट पर यूपीपीसीएल से प्री-पेड मीटर रिचार्ज करने का लिंक उपलब्ध कराया गया है। नया पोर्टल इस लिंक पर क्लिक करते ही खुलेगा। उपभोक्ताओं को यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने की आवश्यकता होगी।

 

UP News : उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने घरों में सिंगल पॉइंट कनेक्शन लेकर बिजली का उपयोग करने वाले लोगों के लिए एक नई और विशिष्ट योजना शुरू की है। यूपीपीसीएल ने अपनी वेबसाइट पर एक पोर्टल शुरू किया है जो ग्राहकों को प्रीपेड मीटर रिचार्ज करने की सुविधा देता है। उपभोक्ता को इससे रिचार्ज करने के लिए पहले पंजीकरण करना होगा।

ये पढ़ें - रोमांस की प्रैक्टिकल क्लास से लेकर मिलती हैं यंहा मर्द बनने की ट्रेनिंग, खेला जाता हैं गंदा खेल

बिल्डर सोसाइटी के सदस्यों की मांग पर, बिल्डर अपार्टमेंट में एकमात्र पॉइंट पर प्रीपेड मीटर की सुविधा दी गई। बीते दो वर्षों में, इस व्यवस्था के तहत लगभग 35 सोसाइटी में लगभग 40 हजार उपभोक्ताओं को मल्टीपल कनेक्शन दिया गया था। लोग अब बिजली का बिल सीधे विद्युत निगम को दे रहे हैं। मीटर को रिचार्ज करने में इन उपभोक्ताओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा।

विद्युत निगम की वेबसाइट पर यूपीपीसीएल से प्री-पेड मीटर रिचार्ज करने का लिंक उपलब्ध कराया गया है। नया पोर्टल इस लिंक पर क्लिक करते ही खुलेगा। उपभोक्ताओं को यूजर आईडी और पासवर्ड बनाने की आवश्यकता होगी। उपभोक्ता के प्री-पेड मीटर की जानकारी इसके बाद मिलेगी। फिर ग्राहक मीटर को अपनी सुविधानुसार रिचार्ज कर सकेंगे।

ऐसे प्रक्रिया पूरी होगी

मीटर को रिचार्ज करने के लिए उपभोक्ता को https//uppcl.org पर जाना होगा। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड का पूरा पेज इसके बाद खुल जाएगा। पेज पर उपभोक्ता कॉर्नर दिखाई देगा। चौथे संख्या पर बहुमंजिला रिचार्ज न्यू लिखा जाएगा। यदि आप इस पर क्लीक करें तो एक नया पेज खुल जाएगा। उपभोक्ता को इसके बाद अपना यूजर आईडी और पासवर्ड देना होगा। उपभोक्ता इसके बाद मीटर को रिचार्ज कर सकते हैं।

ये पढ़ें - यूपी में शादी के 5 महीने बाद ही दुल्हन ने बेटी को दिया जन्म, पुलिस तक पहुंचा मामला