उत्तर प्रदेश के किसानों को देसी गाय खरीदने के लिए मिलेंगे 80 हजार, ऐसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत, पंजाब और हरियाणा से आने वाली दो थारपारकर नस्ल की गायों को संरक्षित किया जाएगा। उसे 80 हजार रुपये का अनुदान मिलेगा। आवेदन पत्र भरने के बाद एक महीने के भीतर लाभार्थी के खाते में सब्सिडी की राशि भेजी जाएगी।

 

The Chopal News: उत्तर प्रदेश में किसानों की आय को दोगुना करने का प्रयास लगातार जारी है। इसी कड़ी में पशुपालन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने साहीवाल, थारपारकर और गिल नस्ल की दो गायों को हरियाणा, पंजाब और दिल्ली से लाकर पालने पर 80 हजार रुपये का अनुदान मुख्यमंत्री स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत दिया है। यहां के किसानों और पशुपालकों को भी फायदा मिलेगा, इसलिए प्रदेश सरकार ने कई मंडलों के साथ बांदा को भी इस योजना से जोड़ने का प्रयास किया है। 

सब्सिडी के लिए महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी

मुख्यमंत्री स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत, पंजाब, हरियाणा और साहीवाल से पशुपालक दो गायों को संरक्षित करेंगे। उसे 80 हजार रुपये का अनुदान मिलेगा। आवेदन पत्र भरने के बाद एक महीने के भीतर लाभार्थी के खाते में सब्सिडी की राशि भेजी जाएगी। इस कार्यक्रम में 50% महिलाओं को वरीयता मिलेगी। 

किसान को दो गाय खरीदनी होगी

पशुपालकों और किसानों को दो लाख रुपये में दो ऐसी नस्ल की गाय खरीदनी होगी जो दस से बारह लीटर दूध देती हैं और उनके रखने के लिए एक टीनशेड और घास काटने की मशीन खरीदनी होगी। इस योजना में गौवंशो का 3 साल का पशु बीमा भी शामिल होगा। सरकार इसके लिए 80 हजार रुपये की सब्सिडी दे रही है। 1 लाख 20 हजार अन्य किसानों को अपना पूरा खर्च करना होगा।

किसान यहां आवेदन कर सकते हैं

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक मनोज अवस्थी ने बताया कि ऑनलाइन या नजदीकी जिला पशुपालन केंद्र पर आवेदन फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। विकास भवन में पशु चिकित्सा अधिकारी, बीडीओ या सीडीओ के कार्यालय में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की प्रति, गायों को सुरक्षित रखने की जगह की फोटो और कृषि भूमि का आंकड़ा जमा करना होगा। योजना के तहत मिलने वाली राशि किसानों के खाते में सत्यापन के बाद भेज दी जाएगी।

Also Read : Noida में एयरपोर्ट के लिए इन 14 गांवों की 1888 हेक्टेयर जमीन का होने जा रहा अधिग्रहण, शुरू हुआ सर्वे