उत्तर प्रदेश में कर्मचारियों की छुट्टी का बदला गया नियम, खत्म हुई पुरानी परंपरा
 

UP News:उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग में अब अधिकारियों और कर्मचारियों को छुट्टी सिर्फ ऑनलाइन आवेदन करने पर मिलेगी। इस संबंध में विभागाध्यक्ष एके जैन ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों और कर्मचारियों को विभाग के एप पर छुट्टी के लिए आवेदन करना होगा। इससे अवकाश लेने वाले अधिकारियों को भी सूचना मिलेगी।

 

The Chopal : अब उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग में अधिकारियों और कर्मचारियों को सिर्फ ऑनलाइन आवेदन करने पर छुट्टी मिलेगी। इस संबंध में विभागाध्यक्ष एके जैन ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों और कर्मचारियों को विभाग के एप पर छुट्टी के लिए आवेदन करना होगा। इससे दस्तावेजों में अवकाश की सूचना अपडेट होगी और संबंधित अधिकारियों को अवकाश लेने के बारे में जानकारी मिलेगी। 

ये भी पढ़ें - UP News : उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा एक और झटका, बिजली कनेक्शन होगा ज्यादा महंगा 

वर्षों से चली आ रही परंपरा

विभाग में अवकाश लेने की परंपरा अभी भी वर्षों पुरानी है। या तो अधिकारी और कर्मचारी अपने ऊपर वाले अधिकारियों को मौखिक रूप से अवकाश देते थे, या लिखित आवेदन करके अवकाश मिलता था। इससे दस्तावेजों में छुट्टी की जानकारी कई बार अपडेट नहीं हो पाती थी।

दो महीने पहले बनाया गया एप 

एप दो महीने पहले विभाग ने बनाया था। साथ ही अधिकारियों और कर्मचारियों की विभागीय जानकारी रखने वाली एक वेबसाइट भी बनाई गई है। इसमें सभी कर्मचारियों के विभागों की जानकारी शामिल है। नए निर्देश लागू हो गए हैं, विभागाध्यक्ष ने बताया। साथ ही, कर्मचारियों को अवकाश मिल गया है या नहीं, इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी, जिससे समय बचेगा।

ये भी पढ़ें - Traffic Rules: सड़क पर क्या पुलिस छीन सकती है गाड़ी की चाबी, वाहन चालक जरूर ध्यान दे यह नियम