उत्तर प्रदेश सरकार की रक्षाबंधन पर बहनों के लिए खुशखबरी, इन 14 जिलों में मिलेगी फ्री बस

लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर, झांसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, अलीगढ़ और बरेली में चलने वाली सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों में महिलाएं फ्री में सफर कर सकती हैं।
 

The Chopal - रक्षाबंधन पर प्रदेश सरकार फिर से महिलाओं को मुफ्त बस सेवा देगी। महिलाएं भाइयों को सुरक्षित रखने के लिए गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकती हैं। रक्षाबंधन इस बार 30 अगस्त और 31 अगस्त को मनाया जाएगा। यही कारण है कि महिलाओं को एक दिन मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मिलनी चाहिए।मुफ्त यात्रा की अवधि को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिन कर सकते हैं। जल्द ही परिवहन निगम मुफ्त यात्रा के लिए मार्गदर्शिका जारी करेगा। 2017 से, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने रक्षाबंधन पर महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा दी है, जिससे वे भाइयों के घर आसानी से पहुंच सकें।

ये भी पढ़ें - UP रोडवेज का सफर होगा सुगम, परिवहन निगम में जुड़ी 2500 बसे 

पिछले वर्ष 22 लाख महिलाओं ने मुफ्त यात्रा की थी

रक्षाबंधन पर महिलाएं एक से दो दिन तक रोडवेज की सभी बसों में मुफ्त यात्रा करती रही हैं। 2017 और 2018 दोनों वर्षों में 11 लाख से अधिक महिलाओं ने गंतव्य तक की यात्रा की। पिछले वर्ष 22 लाख लोगों ने मुफ्त यात्रा की सर्वाधिक संख्या प्राप्त की है। कोरोना कालखंड में भी सात से 7 लाख महिलाओं ने बसों में यात्रा की। 2017 से 2022 के बीच, निगम और सरकार ने इस सुविधा के लिए 54 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

ये भी पढ़ें - करोड़ों किसानों के लिए आई खुशखबरी, KCC को लेकर आया बड़ा अपडेट 

14 नगरीय बसों में भी फ्री यात्रा होगी

लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन, शाहजहांपुर, झांसी, मुरादाबाद, गोरखपुर, अलीगढ़ और बरेली में चलने वाली सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों में महिलाएं फ्री में सफर कर सकती हैं। पिछले वर्ष महिलाओं ने लाभ प्राप्त किया था। परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि रक्षाबंधन पर महिलाओं को मुफ्त यात्रा मिलना तय है। वे एक दिन, यानी चौबीस घंटे, राज्य में कहीं भी स्वतंत्र रूप से जा सकेंगे। मुफ्त यात्रा की अवधि मुख्यमंत्री दो दिन कर सकते हैं। परिवहन निगम के अधिकारी इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी करेंगे।