उत्तर प्रदेश में लागू होगा रोडवेज का नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड, होगा UPI से लिंक, मेट्रो-फ्लाइट में चलेगा 
 

इस माह के आखिर तक UP राज्य सड़क परिवहन निगम नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) जारी भी करेगा। आपको बता दे की इस कार्ड से लोग बस, मेट्रो, ट्रेन, फ्लाइट, रेस्तरां और पार्किंग सहित कई सुविधाओं का भुगतान कर सकते हैं।
 

The Chopal - इस माह के आखिर तक UP राज्य सड़क परिवहन निगम नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) जारी भी करेगा। आपको बता दे की इस कार्ड से लोग बस, मेट्रो, ट्रेन, फ्लाइट, रेस्तरां और पार्किंग सहित कई सुविधाओं का भुगतान कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार, इस कार्ड को आप UPI से भी जोड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें - सस्ता सोना खरीदने का मिल रहा आखरी मौका, शानदार छूट के साथ जल्दी करे खरीददारी 

क्लोज्ड लूप सिस्टम के कार्ड अभी भी मेट्रो और बसों में उपलब्ध हैं। सिर्फ एक सुविधा का भुगतान इसके द्वारा किया जा सकता था, लेकिन नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सभी संस्थानों को खुले लूप सिस्टम से जोड़ने का निर्णय लिया है। रोडवेज नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड इसी आधार पर बनाएगा।

कार्ड पर अयोध्या और काशी का चित्रण

परिवहन निगम फिलहाल एनसीएमसी कार्ड की शैली पर विचार कर रहा है। माना जाता है कि कार्ड पर अयोध्या और काशी का चित्रण होगा, लेकिन इसके रंग का अंतिम निर्णय अभी नहीं लिया गया है। इस बारे में पूछने पर परिवहन निगम के MD मासूम अली सरवर ने बताया कि NCMC इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएगा। यात्रियों को इससे बहुत फायदा होगा।

ये भी पढ़ें - LPG Cylinder: आम जनता को मोदी सरकार की बड़ी राहत, उज्ज्वला योजना के तहत फ्री देगी 75 लाख गैस कनेक्शन 

बस रद होने पर यात्रियों को स्थानांतरित करें

परिवहन निगम की अपर MD ने बसों को रात में 25 और दिन में 35 से कम यात्री होने पर रद करने का आदेश दिया है। इस बीच, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने बुधवार को यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने कहा कि बस निरस्त होने पर यात्रियों को उसी रूट की दूसरी बसों से भेजा जाएगा। अधिकारियों का ध्यान रखना चाहिए कि यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आय में वृद्धि के निर्देश भी दिए गए हैं।