Vande Bharat : लॉन्च होने वाली हैं 18 फरवरी को कई नई वंदे भारत ट्रेनें, पूरा सच रेलवे से जानिए 
 

Vande Bharat Trains : जनवरी 2024 में, महाराष्ट्र राज्य रेल मंत्री रावसाहेब दानवे ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उनका कहना था कि कोल्हापुर से मुंबई के लिए एक नया वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द शुरू होगा, लेकिन तारीख नहीं बताई।

 

Trains : क्या 18 फरवरी को वंदे भारत एक्सप्रेस की कई नई ट्रेनें शुरू होने वाली हैं? ऐसा ही सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है। इंटरनेट पर एक लिस्ट वायरल हो रही है जिसमें बताया गया है कि भारत में कई नई वंदे आने को तैयार हैं। इसमें नई ट्रेनों के मार्ग बताए गए हैं, जैसे कि कोल्हापुर से मुंबई, पटना से लखनऊ, देहरादून से लखनऊ और हावड़ा से वाराणसी। क्या सच है? क्या भारतीय रेलवे जल्द ही यात्रियों को इतनी बड़ी सुविधा देगा? हम इस बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

फैक्ट चेक ने इस दावे को गलत साबित किया है। 18 फरवरी को रेलवे ने नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने की कोई योजना नहीं बनाई है। भारतीय रेलवे ने खुद यह सूचना दी है। East Railway ने सोशल मीडिया मंच X पर एक पोस्ट किया है। इसमें एक वायरल सूची भी दिखाई गई, जिसमें नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू होने की घोषणा की गई है। ईस्टर्न रेलवे की पोस्ट ने लिस्ट को शेयर करते हुए स्पष्ट रूप से इसे फर्जी खबर बताया। इस तरह, यह स्पष्ट हो जाता है कि इस महीने कई नई ट्रेनों के लॉन्च का दावा गलत है। 

कोल्हापुर से मुंबई के लिए नई वंदे भारत की तैयारी

ध्यान दें कि हावड़ा स्टेशन पूर्वी रेलवे का सबसे पुराना डिवीजन है, हावड़ा डिवीजन। फिलहाल चार वंदे भारत ट्रेनें पश्चिम बंगाल से चल रही हैं। जनवरी 2024 में, महाराष्ट्र राज्य रेल मंत्री रावसाहेब दानवे ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की। उनका कहना था कि जल्द ही कोल्हापुर से मुंबई के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा शुरू होगी। हालाँकि, उन्होंने इसे लेकर कोई तिथि नहीं बताई थी। वंदे भारत भी पटना से लखनऊ के बीच शुरू होने की योजना है। अभी तक इसका अंतिम संस्करण नहीं बनाया गया है। वहीं, उत्तराखंड के देहरादून से दिल्ली आनंद विहार स्टेशन तक सिर्फ एक वंदे भारत ट्रेन चलती है। भी देहरादून-लखनऊ से वंदे वंदे भारत पर काम चल रहा है।

ये पढ़ें - UP में बढ़ गई कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र, नियमों को आकर्षक बनाए जाने की तैयारी