Vande Bharat: वंदे भारत स्लीपर और मेट्रो ट्रेन कब करेगा लॉन्च? रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी 

Sleeper Vande Bharat: इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के महाप्रबंधक बीजी माल्या ने बताया, "हम इस वित्तीय वर्ष के चलते वंदे का स्लीपर वैरिएंट लॉन्च किया जाने वाला है। हम इसी वित्तीय वर्ष में वंदे मेट्रो भी लॉन्च होगी।

 

Sleeper Vande Bharat: भारत के लगभग सभी राज्यों में वंदे भारत ट्रेन चल रही है। इन ट्रेनों से यात्रा करने से यात्रियों के समय की बचत होती है और साथ ही अन्य ट्रेनों के मुकाबले अधिक सुविधाएं मिलती हैं। आने वाले समय में लंबी दूरी के लिए भारतीय रेलवे स्लीपर वंदे भारत ट्रेन लॉन्च होने वाली है। जहां पर यात्री सोते-सोते आरामदायक सफर कर सकेंगे। इसके साथ साथ, वंदे मेट्रो ट्रेनों को भी जल्द लॉन्च होने वाला है। रेलवे ने वंदे भारत स्लीपर और वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों को लेकर गुड न्यूज है। 

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, वंदे भारत की पहली स्लीपर ट्रेन अगले साल तक इंटीग्रल कोच फैक्ट्री भी तैयार की जाने वाली है। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के महाप्रबंधक बीजी माल्या ने बताया, "हम इस वित्तीय वर्ष के भीतर वंदे का स्लीपर वैरिएंट लॉन्च किया जाना है। हम इसी वित्तीय वर्ष में वंदे मेट्रो भी लॉन्च होगी। इसके साथ साथ, गैर-वातानुकूलित यात्रियों के लिए, जिसे गैर-एसी पुश-पुल ट्रेन बताया जाता है, उसे हम 31 अक्टूबर से पहले लॉन्च किया जा रहा हैं। इसमें  22 कोच और एक लोकोमोटिव होगा।

ये भी पढ़ें - किसान भाईयों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगर बारिश से हुई फसल खराब तो तुरंत करे इस नंबर पर कॉल, टीम करेगी सर्वेक्षण 

पहली स्लीपर वंदे भारत ट्रेन मार्च 2024 में लॉन्च की जा सकती है, जबकि वंदे मेट्रो ट्रेन को भारतीय रेलवे अगले साल जनवरी में लॉन्च कर सकता है। दोनों नई प्रकार की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को चेन्नई में भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा बनाया जा रहा है। साल 2019 में पहली वंदे भारत ट्रेन लॉन्च की गई थी, जोकि नई दिल्ली से वाराणसी के बीच थी। 

वंदे भारत की सबसे ज्यादा स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे है। हालांकि, सभी ट्रेनों की औसत स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे से कम है। इसके पीछे वजह रेलवे ट्रेक का तेज गति के लिए उपयुक्त नहीं होना है। रेलवे तेज गति से रेलवे ट्रैक्स को भी बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है।     

भारतीय रेलवे जल्द ही 9 वंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इन 9 ट्रेनों को चलाने के लिए रेक चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा तैयार किए जा रहे हैं। हाल की ट्रेनों में से मध्य प्रदेश और राजस्थान को सबसे अधिक ट्रेनें मिलेंगी। रेल मंत्रालय एक बड़ा आयोजन करने और एक साथ कई ट्रेनें लॉन्च करने की संभावना है। लेटेस्ट जानकारी के अनुसार, वंदे भारत एक्सप्रेस के पांच रूट्स में से तीन दक्षिणी रेलवे को सौंपे गए हैं। लेकिन, अभी नाम आना बाकी है।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में स्टील उद्योग करेगा बड़ा निवेश, नहीं होगी अब यूपी में रोजगार की कमी