UP News : वाराणसी एयरपोर्ट का होगा 350 एकड़ में विस्तारीकरण, भूमि अधिकरण के लिए जारी किए गए 1000 करोड़ रुपए 
 

वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पर काशी की सांस्कृतिक छवि देखने के लिए जा सकते हैं। नाव का डिजाइन करने वाले एयरपोर्ट पर मंत्र लिखे जाएंगे और गंगा की झलक भी देखने को मिलेगी। उसकी नवीनतम डिजाइन की तस्वीर पोस्ट की गई है।
 

The Chopal - वाराणसी एयरपोर्ट का विस्तार और नई डिजाइन जारी किया गया है। शनिवार रात यह योजना ट्विटर (X) पर पोस्ट की गई। भवन के पोर्टिको में वेद मंत्र लिखे होंगे, और पूरे भवन में काशी की पौराणिकता और ऐतिहासिकता दिखेगी। एयरपोर्ट लगभग 350 एकड़ में बढ़ना चाहिए। भूमि अधिग्रहण के लिए एक हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं। अधिग्रहण की प्रक्रिया अगले दो महीनों में पूरी की जाएगी। 

ये भी पढ़ें - UP में बिजली उपभोक्ताओं को रात में नींद नहीं लेने देगा विभाग, शुरू हुआ अब ये तगड़ा प्लान

नया एयरपोर्ट सबसे अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा। 50,600 वर्ग मीटर के हवाई अड्डे में पांच एयरोब्रिज होंगे। एयर स्ट्रीट बढ़ जाएगा। साथ ही रनवे का विस्तार कर विमानों को आसान बनाया जाएगा। विमानों की संख्या भी अधिक होगी। इसके अलावा, यात्री सुविधाओं के साथ कई अतिरिक्त काम भी होंगे। बाबतपुर के आसपास की जमीन की रजिस्ट्री फिलहाल जारी है। हर दिन जिला प्रशासन के अफसर इसकी समीक्षा करते हैं।

बाबतपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एक्सपेंशन डिजाइन का पहला चित्र सामने आया है। कई बड़े विकसित देशों की तरह, एयरपोर्ट का नया रूप बहुत उन्नत है। बाबतपुर एयरपोर्ट को 2024 तक एक हजार करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा, जिसमें तीन गुना अधिक एरिए होंगे। वाराणसी एयरपोर्ट एक्सपेंशन के पहले दृश्य के अनुसार, नए टर्मिनल में सारनाथ के प्रतीक, घंटे और गंगा घाट दिखेंगे। ग्लास या कांच भी प्राकृतिक रोशनी (सूर्य की रोशनी या प्राकृतिक प्रकाश) को बढ़ाता है।

वाराणसी एयरपोर्ट का डिजाइन 3P है। इसका अर्थ पीपुल (व्यक्ति), पर्पज (उद्देश्य) और स्थान है। स्टील की छत और फर्श दोनों बनाई जाएगी। नई डिजाइन के अनुसार पांच एयरोब्रिज और नया इंट्रीगेटेड टर्मिनल भवन बनाया जाएगा। एयरपोर्ट पर खाना-पीना, दुकानदारी और अन्य सुविधाएं भी होंगी। 

ये भी पढ़ें - UP Power Corporation: यूपी के बिजली विभाग ने रच दिया इतिहास, बना डाला यह नया कीर्तिमान