वाहन मालिक हो जाएं सावधान, सिर्फ एक बार मिलेगा जब्त गाड़ी को छुड़ाने का मौका, दूसरी बार होगी स्क्रैप
 

Delhi News : दिल्ली सरकार ने स्क्रैपिंग नीति के लिए नए नियम बनाए हैं। इसके तहत सड़क पर पहली बार मिले उम्र पूरी कर चुके वाहनों को छुड़ाने का अवसर मिलेगा। दूसरी बार में, वे स्क्रैप होंगे।

 

Capital News : राजधानी में उम्र पूरी कर चुके वाहनों को सिर्फ सड़कों पर चलते समय या सार्वजनिक स्थानों पर पार्क किए जाने पर ही जब्त किया जाएगा। निजी पार्किंग में खड़ा व्यक्ति कार्रवाई नहीं करेगा। वाहन को पहली बार जब्त करने पर जुर्माना भरने और शपथ पत्र और तय शर्तों को पूरा करने के बाद उसे छुड़ाने का अवसर मिलेगा। अगर वह वाहन फिर से सड़क पर पकड़ा जाता है, तो उसे स्क्रैप किया जाएगा, यानी फिर से नहीं छोड़ा जाएगा। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने 10 साल पुराने डीजल वाहनों और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को स्क्रैपिंग करने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। 

ये पढ़ें - UP के इन 45 हजार मकानों पर होगी कड़ी कार्रवाई, नोटिस के बाद प्रॉपर्टी होगी कुर्क

वास्तव में, पिछले वर्ष दिल्ली में पुराने वाहनों की गड़बड़ियों को लेकर कई मामले कोर्ट में पहुंचे थे। इसमें कमियां थीं। इसके बाद कोर्ट ने नए मार्गदर्शन बनाने का आदेश दिया। इसके अनुसार, वाहनों को सार्वजनिक स्थानों पर ही चलाया जाएगा। वाहन जब्त करने के साथ-साथ वाहन मालिक की जानकारी भी पर्यावरण विभाग को भेजी जाएगी। वाहनों को स्क्रैपिंग के लिए सिर्फ लाइसेंस प्राप्त स्क्रैपर के पास भेजा जाएगा।

गाड़ी रखना चाहते हैं तो निजी पार्किंग प्रूफ दिखाना होगा

अगर कोई वाहन सार्वजनिक स्थान से जब्त कर लिया जाता है और उसे रखना चाहता है, तो उसे छुड़ाने के लिए उसे शपथ पत्र देना होगा कि वह अब सड़क पर नहीं उतरेगा। ऐसे लोगों को निजी पार्किंग को सुरक्षित बताना होगा। इसके अलावा, आपको आरडब्ल्यूए से एक अथॉरिटी पत्र भी लेना होगा। वाहन की आरसी भी होनी चाहिए।

अंतरराज्यीय वाहनों पर भी शिकंजा

परिवहन विभाग ने कहा कि अगर पंजीकृत वाहन दूसरे राज्यों में दिल्ली में दिखाई देते हैं और उनकी उम्र पूरी हो चुकी है तो वे जब्त कर लिए जाएंगे। 10 हजार रुपये का जुर्माना भी भुगतान करना होगा। वाहन लाने का कारण भी बताना होगा। पोर्टल पर उसे ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा अगर वह चालान को समय पर नहीं भरता है।

इन परिस्थितियों में छुड़ा सकते हैं

जब्त वाहन को पहली बार छुड़ाने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। उन्हें एक शपथ पत्र देना होगा कि वह भविष्य में किसी सार्वजनिक स्थान पर अपने वाहन को नहीं पार्क करेंगे और न ही एनसीआर की सड़कों पर अपने वाहन को चलाएंगे। दूसरे वाहन की आरसी भी होनी चाहिए। वाहन को दूसरे राज्य में स्थानांतरित करने के लिए भी विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेकर दिखाना होगा। साथ ही, चार पहिया वाहनों पर 10 हजार रुपये और दोपहिया वाहनों पर 5 हजार रुपये का टो चार्ज लगाना होगा। बाद में इनफोर्समेंट टीम वाहन को छोड़ने का आदेश देगी।

ये पढ़ें - UP में इस बार इन लोगों को मिलेगें स्मार्टफोन और टैबलेट, सीएम योगी के हाथों से मिली बड़ी सौगात