Vivah Shagun Yojana: हरियाणा के वीटा प्लांट ने शुरू की शादी शगुन योजना, विवाह का कार्ड दिखाने पर सस्ता मिलेगा दूध
 

हरियाणा वासियों की हुई बल्ले बल्ले। वीटा मिल्क प्लांट अब शादी का कार्ड दिखाने पर वीटा के उत्पादों पर इतने प्रतिशत छूट देगा। चलिए जानते है विस्तार से
 

The Chopal, Vivah Shagun Yojana : हरियाणा वासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। अब आप शादी का कार्ड दिखाकर वीटा दूध के उत्पादों में 3 प्रतिशत तक की छूट पा सकते है। वीटा द्वारा एक योजना चलाई गई है जिसका नाम विवाह है शगुन योजना रखा गया है। स्क्रीन के अंतर्गत आप वीटा से शादी में तीन पर्सेंट छूट पर उत्पाद ले सकते हैं। यह योजना 1 अप्रैल से लागू की गई है। इसमें आपको घर तक मुफ्त डिलीवरी भी दी जाएगी।

रोहतक के मिल्क प्लांट से जुड़ा एक चिलिंग सेंटर भिवानी जिले में चल रहा है। भिवानी और चरखी दादरी जिलों में डेढ़ सौ से अधिक दुग्ध समितियां भिवानी के चिलिंग सेंटर से जुड़ी हुई हैं, जो रोजाना ३२ हजार लीटर से अधिक का दूध उत्पादन करती हैं। इस दूध से वीटा कई खाद्य उत्पाद बनाता है। अब आम लोगों को शादी के कार्ड दिखाने पर मुफ्त होम डिलीवरी की सेवाएं भी मिल जाएंगी।

वास्तव में, वीटा डेयरी ने उपभोक्ताओं को विवाह शगुन योजना दी है, जो सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना से प्रेरित है। इसके परिणामस्वरूप, वीटा डेयरी अपने ग्राहकों को दूध, दही, मक्खन सहित सभी उत्पादों को वीटा डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर पर कम दरों पर बेचेगा। ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह, वीटा ने भी विवाह स्थलों तक फ्री डिलीवरी की व्यवस्था की है।

योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को वीटा डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर पर शादी का कार्ड देना होगा। उपभोक्ता को उत्पाद के लिए पहले से ही धन देना होगा। उपभोक्ता को इसके बाद खाद्य सामग्री मिलेगी। नई प्लांट रेट लिस्ट बनाई जाएगी। उपभोक्ता को इसके हिसाब से छुट्टी मिलेगी। प्रतिदिन 32 हजार लीटर दूध की चिलिंग करके जिला वीटा डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर को भेजा जाता है। योजना को पहले भिवानी, रोहतक, झज्जर, नारनौल, सोनीपत, रेवाड़ी और दिल्ली में लागू किया गया था।

योजना के तहत ग्राहकों को वीटा डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर से किफायती मूल्यों पर सामान मिलेगा। उपभोक्ताओं को छूट का लाभ लेने के लिए शादी का कार्ड वीटा डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर पर जमा करना होगा। साथ ही, विवाह स्थल पर मुफ्त डिलीवरी की व्यवस्था करके उपभोक्ताओं को सुविधाजनक बनाया गया है। ये छूट 2% से 3% तक हो सकती है। -सुभाष शर्मा, मिल्क चिलिंग सेंटर भिवानी का इंचार्ज