Weather climate : आज इन राज्यों भयंकर बरसात, IMD ने जारी किया अलर्ट 
 

Delhi's climate : दिल्ली-NCR में प्रदूषण अब कम होने लगा है। प्रदूषण घटने के साथ ही ठंड बढ़ी है। वहीं, देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की उम्मीद है। मौसम विभाग ने हाल ही में मौसम की जानकारी दी है। जानें मौसम की स्थिति...

 

The Chopal : देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश के मौसम में कोई खास तब्दीली देखने को नहीं मिल रही है. अधिकतर इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ है. दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है लेकिन प्रदूषण से कुछ राहत मिलने के आसार हैं. वहीं, देश के कुछ इलाकों में आज, 21 नवंबर को भी बारिश की संभावना है. आइए जानते हैं मौसम का पूरा हाल।

ये पढ़ें - Divorce : तलाक में मांगे 8745 करोड़ रुपये, हुआ सबसे महंगा तलाक, बेटियों के नाम पर रखी ये शर्त 

दिल्ली का मौसम

दिल्ली और एनसीआर में तापमान घट गया है। लेकिन ये सिर्फ मौसमी गिरावट है। IMD के अनुसार, मौसम को लेकर भी कोई विशिष्ट परिस्थिति नहीं बन रही है। आज, 21 नवंबर, सामान्य तापमान 11-12 डिग्री हो सकता है। तापमान वहाँ 26 डिग्री सेल्सियस हो सकता है। 21 नवंबर से दिल्ली और एनसीआर में हवा की गति में वृद्धि के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में सुधार होगा।

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश के मौसम में भी कोई खास तब्दीली देखने को नहीं मिल रही है. लखनऊ में तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है और कोहरा भी देखने को मिलेगा लेकिन ये आम जनजीवन पर प्रभाव नहीं डालेगा. तापमान की बात करें तो आज न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

ये पढ़ें - UPI प्रयोग करने वालों को लगा बड़ा झटका, NPCI का नया सर्कुलर जारी 

तापमान की ये गिरावट ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते है. मौसम विभाग की सीनियर साइंटिस्ट सोमा सेन रॉय की मानें तो "इस समय मध्य पाकिस्तान में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जो पूर्व की ओर बढ़ रहा है. पूर्व की ओर बढ़ने से उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में हवाएं चलेंगी और इसकी वजह से अगले एक दो दिनों में अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमानों में गिरावट देखने को मिलेगी." लेकिन ये गिरावट बहुत बड़ी होने का अनुमान नहीं है क्योंकि सिस्टम काफी कमजोर है.

इन इलाकों में बारिश

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है.

ये पढ़ें -