Weather : देश में एक्टिव होने वाला हैं नया पश्चिमी विक्षोभ, कई राज्यों में हल्की बरसात व इन तीन राज्यों भारी बारिश की चेतावनी
 

दक्षिण पश्चिमी मानसून के विदा होते ही देश का मौसम का मिजाज बदल भी जाएगा। आपको बता दे की कहीं बरसात जारी है, तो कहीं ठंड दस्तक देने के लिए तैयार है।
 

Weather Update Today : दक्षिण पश्चिमी मानसून के विदा होते ही देश का मौसम का मिजाज बदल भी जाएगा। आपको बता दे की कहीं बरसात जारी है, तो कहीं ठंड दस्तक देने के लिए तैयार है। 13 अक्टूबर को IMD ने बताया कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित करेगा, जिससे केरल सहित कई राज्यों में बरसात होगी और एमपी, UP और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में ठंड होगी। आज बुधवार को 10 राज्यों में बरसात का अलर्ट जारी किया गया है, और अगले दो दिनों में दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भारी बरसात होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें - Delhi से UP जाने वाली ये ट्रेन चल रही 62 करोड़ के घाटे में, रोज 200 से 250 सीट रहती है खाली 

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में भारी बरसात होगी

अगले 24 घंटों में तटीय कर्नाटक, उत्तरी केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बरसात के साथ कुछ स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है, IMD का अनुमान है। हल्की से मध्यम की संभावना भी पूर्वोत्तर भारत में है: सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिमी हिमालय, गोवा और रायलसीमा, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह। उत्तराखंड में हल्की बरसात के साथ सर्दी बढ़ने की उम्मीद है. हिमाचल प्रदेश और बिहार के सात जिलों के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बरसात होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें - Delhi से इन शहरों के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें टाइमिंग और स्टॉपेज डिटेल्स 

पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर, इन राज्यों में बरसात-ठंड़

IMD के अनुसार, 14 और 15 अक्टूबर को कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बरसात होने की संभावना है। दिल्ली में 15 से 18 अक्टूबर के बीच बरसात हो सकती है।15 अक्टूबर को पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों और बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ के कुछ भागों में हल्की बरसात होने की संभावना है।

16-17 अक्टूबर को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में कहीं-कहीं बारिश होने की उम्मीद है। 14 अक्टूबर तक मध्य प्रदेश और यूपी में साफ और शुष्क मौसम रहेगा, लेकिन 15 अक्टूबर के बाद तापमान में गिरावट आएगी और ठंड का असर दिखाई देगा।