Weather Update: झमाझम बारिश से पानी-पानी हुआ इंदौर, सरकारी और निजी स्कूल बंद, प्रशासन हाई अलर्ट पर 

इंदौर में लगातार तेज बरसात हो रही है। बीते 24 घंटे में हुई बरसात का रिकार्ड पिछले 61 वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया है। आपको बता दे की शहर में इस दौरान 6 से 7 इंच बरसात हुई है।
 

The Chopal - इंदौर में लगातार तेज बरसात हो रही है। बीते 24 घंटे में हुई बरसात का रिकार्ड पिछले 61 वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया है। आपको बता दे की शहर में इस दौरान 6 से 7 इंच बरसात हुई है। इस स्थान पर 1962 में 6.65 इंच बरसात हुई थी। पिछले 24 घंटे की बरसात ने इंदौर को भी औसत बरसात का कोटा पूरा कर दिया है। शहर में औसत 36.5 इंच बरसात होती है। अब तक औसत से अधिक 38 इंच पानी बह चुका है।

ये भी पढ़ें - खालिस्तान मसले के चलते इंडिया व कनाडा के रिश्तों में आई खटास, व्यापार पर पड़ेगा बुरा असर 

अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए दिशाआदेश

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने भारी बरसात को देखते हुए निगम के आला अधिकारियों को सतर्क रहने के आदेश भी दिए। उन्हें अधिकारियों से यह कहा गया था कि वे अपने क्षेत्र के साथ संपर्क में रहें। विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए नगर निगम ने कंट्रोल रूम के फोन नंबर भी जारी किए हैं।

Phone:93295-55202

Telephone : 0731 253 5555 और 0731 4030100

स्कूलों को बंद कर दिया गया

मौसम विभाग ने शुक्रवार को शहर में हुई भारी बरसात के बाद रविवार को इंदौर में आरेंज अलर्ट जारी कर भारी बारिश की संभावना जताई है। नतीजतन, इंदौर कलेक्टर ने विद्यार्थियों की सुरक्षा को देखते हुए शनिवार को सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद कर दिया है। इसके अलावा, नगर निगम और जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी अलर्ट पर रखा गया है।

ये भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में स्टील उद्योग करेगा बड़ा निवेश, नहीं होगी अब यूपी में रोजगार की कमी 

वर्षा को देखते हुए, कलेक्टर इलैया राजा ने सभी अधिकारियों को रेस्क्यू और राहत के लिए आवश्यक तैयारी करने के आदेश दिए। सितंबर 2021 में 24 घंटे में 107.8 मिमी वर्षा हुई, मौसम विभाग के दस साल के आंकड़ों के अनुसार। पश्चिमी क्षेत्र के एयरपोर्ट मौसम केंद्र ने यह बरसात दर्ज की। शुक्रवार रात 11.30 बजे तक एयरपोर्ट पर 78.4 मिमी वर्षा हुई, लेकिन रीगल स्थित प्रदूषण विभाग के मौसम केंद्र ने 107 मिमी वर्षा दर्ज की है। शुक्रवार को शाम चार बजे बाद शहर में मौसम बदला, घने बादल छा गए और भारी वर्षा हुई। रीगल में मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वेदर स्टेशन पर शाम चार बजे से रात ग्यारह बजे तक 106.2 मिलीमीटर वर्षा हुई। शाम पांच से छह के बीच 50 मिलीमीटर वर्षा भी हुई। शाम को हुई वर्षा के कारण कुछ देर के लिए अंधेरा छा गया।

ये भी पढ़ें - किसान भाईयों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगर बारिश से हुई फसल खराब तो तुरंत करे इस नंबर पर कॉल, टीम करेगी सर्वेक्षण 

वर्षा के कारण न्यूनतम द्श्यता 400 मीटर गिरी। शाम चार बजे तक शहर में चार हजार मीटर द्श्यता थी। 4.18 पर गिरकर वह 2500 मीटर पर पहुंची। रात छह बजे तक उतार-चढ़ाव जारी रहा। और शाम 5.58 बजे 400 मीटर की न्यूनतम द्श्यता दर्ज की गई। शाम को शहर में तेज वर्षा के दौरान द्श्यता गिरने के कारण एक विमान को एयरपोर्ट पर उतरने के लिए कुछ देर तक हवा में रहना पड़ा. मौसम साफ होने पर विमान लैंडिंग हुआ।

शनिवार और रविवार को भी शहर में भारी वर्षा होने का अनुमान है

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानियों ने बताया कि वर्तमान में दक्षिणी पूर्वी मध्य प्रदेश में स्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र बना हुआ है। एक मानसून द्रोणिका बीकानेर, कोटा, रायसेन और कम दाब वाले क्षेत्रों से बंगाल की खाड़ी तक जाती है। इसलिए शहर में शनिवार और रविवार को भी भारी वर्षा होने की संभावना है।

सितंबर का कोटा पूरा हुआ, सीजन औसत 36 मिमी चाहिए

सितंबर में इंदौर में 264.2 मिमी (औसत 182.2 मिमी) की वर्षा अब तक हुई है। हाल ही में इंदौर में मानसून के चार महीने में 893.2 मिमी वर्षा हुई है, जो औसत 929.4 मिमी वर्षा का कोटा पूरा करने के लिए 36 मिमी वर्षा की जरूरत है। शनिवार को वर्षा करने से सीजन की औसत वर्षा कोटा पूरा होने की संभावना है।