Weather Update: MP में बारिश ने तोड़ा 61 सालों का रिकार्ड, देशभर में ऐसा रहेगा मौसम 

पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश के कारण इंदौर ने औसत बारिश का कोटा भी पूरा कर लिया है। शहर की औसत बारिश का आंकड़ा 36.5 इंच है।  जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम....

 

The Chopal News :-  इंदौर में शुक्रवार से ही तेज बारिश का दौर जारी है। बीते 24 घंटे में हुई बारिश ने पिछले 61 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। इस दौरान शहर में 6 से 7 इंच बारिश हुई है। वहीं इससे पहले साल 1962 में 6.65 इंच बारिश हुई थी।

औसत बारिश कोटा पूरा

पिछले 24 घंटे से हो रही बारिश के कारण इंदौर ने औसत बारिश का कोटा भी पूरा कर लिया है। शहर की औसत बारिश का आंकड़ा 36.5 इंच है। वहीं अब तक 38 इंच पानी बरसा चुका है, जो कि औसत से भी ज्‍यादा है।

अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश

भारी बारिश को देखते हुए महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने निगम के आला अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के दिए निर्देश। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र के संपर्क में रहे। इसके साथ ही नगर निगम ने विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए कंट्रोल रूम के नंबर भी जारी किए हैं।

ये भी पढ़ें - क्या पति का दूसरी महिला के साथ रहना गलत नहीं, हाईकोर्ट ने कही बड़ी बात 

मोबाईल- 93295 55202

टेलीफोन- 0731 253 5555, 0731 4030100

स्‍कूलों में छुट्टी घोषित

शुक्रवार को शहर में हुई तेज बारिश के बाद मौसम विभाग द्वारा इंदौर में शनिवार को आरेंज अलर्ट जारी कर भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। इस वजह से इंदौर कलेक्टर ने विद्यार्थियों की सुरक्षा को देखते हुए शनिवार को जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है। इसके अलावा नगर निगम व जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ होमगार्ड की टीम को भी अलर्ट पर रखा गया है।

कलेक्टर इलैया राजा ने सभी अधिकारियों को वर्षा को देखते हुए रेस्क्यू व राहत कार्य संबंधित जरुरी तैयारियों को पूरा करने के निर्देश दिए। मौसम विभाग के दस साल के आंकड़ों को देखे तो 24 घंटे में सितंबर 2021 में 107.8 मिमी वर्षा हुई। यह बरसात पश्चिमी क्षेत्र स्थित एयरपोर्ट मौसम केंद्र में दर्ज की गई। हालांकि शुक्रवार रात 11.30 बजे तक एयरपोर्ट पर 78.4 मिमी वर्षा हुई, लेकिन रीगल स्थित प्रदूषण विभाग के मौसम केंद्र 107 मिमी दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें - UP Bijli Vibhag: यूपी बिजली विभाग में इस तरह मिलेगा 10 अंको का खाता नंबर, यह है तरीका 

शुक्रवार को शहर में शाम चार बजे बाद मौसमका मिजाज बदला, घने बादल छाए और झमाझम तेज वर्षा हुई। रीगल स्थित मप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वेदर स्टेशन पर शाम 4.15 से रात 11.15 बजे तक 106.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई। इसमें भी शाम 5 से 6 के बीच में 50 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। शाम को हुई वर्षा के दौरान बादलों के कारण कुछ देर के लिए मानो अंधेरा छा गया।

वर्षा की तेज बौछारों के कारण न्यूनतम द्श्यता गिरकर 400 मीटर तक पहुंची। शहर में शाम को तेज वर्षा के दौरान द्श्यता गिरने के कारण एयरपोर्ट पर एक विमान कुछ देर तक हवा में रहकर लैंडिंग के लिए इंतजार करना पड़ा, मौसम साफ होने पर विमान की एयरपोर्ट पर लैंडिंग हुई।

शनिवार व रविवार को भी शहर में भारी वर्षा के आसार

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में दक्षिणी पूर्वी मप्र पर सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र बना हुआ है। वही एक मानसून द्रोणिका बीकानेर, कोटा, रायसेन, सुस्पष्ट निम्न दाब क्षेत्र से बीघा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इस वजह से शनिवार व रविवार को भी शहर में भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है।

सितंबर का कोटा हुआ पूरा, सीजन औसत के लिए 36 मिमी की जरुरत

इंदौर में सितंबर माह की औसत वर्षा (182.2 मिमी) का कोटा पूरा हो चुका है और इस वर्ष सितंबर माह में अब तक 264.2 मिमी वर्षा हो चुकी है। वही इंदौर में मानसून के चार माह में अब तक 893.2 मिमी वर्षा हो चुकी है और औसत वर्षा (929.4 मिमी) का कोटा पूरा करने के लिए 36 मिमी वर्षा की जरुरत है। शनिवार को होने वाली वर्षा में सीजन की औसत वर्षा कोटा पूरा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें - क्या पति का दूसरी महिला के साथ रहना गलत नहीं, हाईकोर्ट ने कही बड़ी बात