रिमोट से बंद है परंतु मेन स्विच ऑन है तो क्या होती है बिजली खपत? आज जान लें

हमारे घर में ऐसी कई चीजें हैं जो रिमोट से ऑन या ऑफ होती हैं. जैसे टीवी और एसी. कई बार इन चीजों को हम सिर्फ रिमोट से ही ऑफ कर के छोड़ देते हैं और मेन स्विच ऑन रहता है. अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ऐसा करने पर बिजली खर्च होती है.
 

The Chopal : हमारे घर में ऐसी कई चीजें हैं जो रिमोट से ऑन या ऑफ होती हैं. जैसे टीवी और एसी. कई बार इन चीजों को हम सिर्फ रिमोट से ही ऑफ कर के छोड़ देते हैं और मेन स्विच ऑन रहता है. अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या ऐसा करने पर बिजली खर्च होती है. चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं. 

स्विच ऑन होने पर क्या होता है?

हम में से कई लोग ऐसा सोचते हैं कि अगर आपने रिमोट से कोई चीज बंद कर दी और मेन स्विच ऑन है तो बिजली की खपत नहीं होती है. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर मेन स्विच ऑन है तो ये तय है कि बिजली की खपत हो रही है. बीजली बचाओ डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, ये खपत गैजेट में इस्तेमाल होने वाली बिजली का 7 से 10 फीसदी होता है. यानी अगर आपका एसी एक घंटे में एक यूनिट बिजली खाता है तो रिमोट से बंद होने पर और मेन स्विच ऑन होने पर एक यूनिट का 7 से 10 फीसदी हिस्सा खर्च होगा.

सबसे ज्यादा बिजली किसमें खर्च होती है

घर में लगी कुछ चीजें में बिजली की खपत सबसे ज्यादा होती है. इसमें एसी पहले नंबर पर है. फिर आता है फ्रिज का नंबर. इसके बाद पुराने पंखे और कूलर का नंबर आता है. अगर आपके पास पुराना पंखा या पुराना कूलर है तो ये बिजली की खपत ज्यादा करेगा. इसके अलावा अगर आपके घर में आज भी पीले वाले 100 वाट के बल्ब लगें हैं तो ये भी बिजली की खपत ज्यादा करेंगे.

कैसे कम करें बिजली का बिल

गर्मियां शुरू हो गई हैं, ऐसे में एसी, फ्रिज, कूलर, पंखा सबका इस्तेमाल होगा. अब सवाल उठता है कि अगर आपका बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है तो आप इसे कम कैसे करेंग. आज हम आपको इसके लिए कुछ उपाय बताते हैं. अगर घर में चार लोग हैं तो कोशिश करें कि रात को एक ही कमरे में एसी चला के सोएं.  इसके अलावा फ्रिज में अगर ज्यादा चीजें नहीं हैं तो रात में फ्रिज भी बंद रखें. ऐसा करने से आप हर महीने बिजली का बिल कम कर पाएंगे.