इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की क्या कीमत हैं, EVM को किसने बनाया हैं 
 

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का भारत में पहली बार 1982 में केरल के आम चुनाव में इस्तेमाल किया गया था, इलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के अनुसार।

 

The Chopal : आप EVM (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) नाम से भी जानते हैं। इसी में अब हर चुनाव में आपका वोट दर्ज होता है। इसने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी चुनाव कराए हैं। अब इन दोनों राज्यों का रिजल्ट आना है, रुझान आने लगे हैं और जल्द ही पता चल जाएगा कि कौन सी पार्टी किस राज्य में सरकार बना रही है। इसके बावजूद, एक वोटर के लिए सबसे महत्वपूर्ण और विशिष्ट प्रश्न यह है कि जिस ईवीएम मशीन से उन्होंने अपने उम्मीदवार को वोट दिया है, वह मशीन कौन बनाता है? भारत सरकार उसे खरीदने पर कितनी लागत होगी? हम इन सभी प्रश्नों का उत्तर इस लेख में देंगे।

कौन बनाता है ईवीएम

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Who Makes EVM) को भारत में दो सरकारी कंपनियां बनाती हैं. इनमें पहली है भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) जो बेंगलुरु में स्थित है. वहीं, दूसरी कंपनी है इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जो हैदराबाद में स्थित है.

पहली बार कब इस्तेमाल हुआ ईवीएम

इलेक्शन कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का पहली बार इस्तेमाल साल 1982 में केरल के आम चुनाव में हुआ था. हालांकि, इसके उपयोग को निर्धारित करने वाले किसी विशेष कानून की अनुपस्थिति के कारण सुप्रीम कोर्ट ने इस चुनाव को रद्द कर दिया. इसके बाद ईवीएम का इस्तेमाल साल 1998 में मध्यप्रदेश, राजस्थान और दिल्ली के 25 विधानसभा क्षेत्र में किया गया.

बिना बिजली के कैसे चलता है ईवीएम

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को चलाने के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ती. यह एक 6 वोल्ट के एल्कालाइन बैटरी से चलती है. इसे ऐसा इसलिए बनाया गया है, ताकि इसका इस्तेमाल उस जगह पर भी किया जा सके जहां बिजली की व्यवस्था ना हो. वहीं एक ईवीएम मशीन में अधिकतम 3840 वोट दर्ज किए जा सकते हैं. जबकि, एक ईवीएम मशीन में कुल 64 उम्मीदवारों के नाम शामिल किए जा सकते हैं.

कितनी होती एक ईवीएम मशीन की कीमत

शुरुआती दौर में यानी साल 1990 में जब पहली बार ईवीएम मशीन खरीदी गई तो उसकी कीमत (EVM Price) लगभग 5500 रुपए थी. इसके बाद साल 2014 में जब ईवीएम मशीन का आर्डर दिया गया तो एक मशीन की कीमत 10500 रुपए तय की गई थी.

ये पढ़ें - Traffic Sign: हाईवे पर लगे इस नए ट्रैफिक साइन चार गोलों का क्या मतलब हैं