अंडे खाने का क्या हैं सही तरीका, एक दिन में कितने अंडे, ज्यादातर लोगों हैं इस बात से अनजान
 

How Many Eggs : जब बात सेहत की है तो अंडे खाने की सलाह सबसे पहले दी जाती है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. सवाल यह है कि एक दिन में कितने अंडे खाना चाहिए और क्या हर दिन अंडे खाना सुरक्षित है। हमारे पास आपके सभी प्रश्नों के उत्तर हैं।

 

How Many Eggs Should I Eat A Day: विश्व भर में लो अंडे को खाना चाहिए। अधिकतर लोगों का यs फेवरेट ब्रेकफास्ट होता है. फिटनेस फ्रीक लोग भी प्रोटीन के लिए अंडे खाते हैं। कुल मिलाकर, अंडे खाने से बहुत लाभ होता है। ये दिखाई देता है कि मांसपेशियों को बनाने से लेकर शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए और क्या हर दिन अंडे खाना सुरक्षित है? हमारे पास आपके सभी प्रश्नों के उत्तर हैं।

ये पढ़ें - Delhi NCR की इस नई मेट्रो लाइन का काम दिसंबर में शुरू होगा, 28 किमी. लंबी लाइन पर होंगे 27 स्टेशन

एक दिन में कितने अंडे खाना सही?

एक्सपर्ट के मुताबिक हेल्दी व्यक्ति को रोजाना दो से तीन अंडे का सेवन करना चाहिए. स्वस्थ व्यक्ति सप्ताह में 7 से 10 अंडों का सेवन कर सकते हैं.वही जो लोग एथलीट है या वर्कआउट करते हैं उन्हें प्रोटीन की ज्यादा जरूरत होती है तो ऐसे लोग चार से पांच अंडे खा सकते हैं. जो लोग रोजाना अंडे का सेवन करते हैं उन्हें अंडे का सफेद भाग ही खाना चाहिए. इसके अलावा जो लोग हार्ट की बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें एक दिन में दो से अंडे ज्यादा नहीं खाना चाहिए.वहीं अंडा गुड कोल्स्ट्रॉल को बढ़ावा देता है लेकिन फिर भी जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उन्हें अंडे का सेवन कम करना चाहिए या फिर डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

जानते हैं अंडे से मिलने वाले फायदे के बारे में -

अंडे खाने के फायदेमंद

स्किन बाल और नाखूनों के लिए फायदेमंद होता हैं। 
इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। 
आंखों की रोशनी बढ़ाता है। 
यादाश्त में सुधार करता है। 
हड्डियों को मजबूत करता है। 
मांस पेशियों को रिपेयर करता है
हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। 

ये पढ़ें - Expressway : दिल्ली से देहरादून एक कारण से अटका दिल्ली-देहरादून हाईवे का काम, जानें कब होगा शुरू

इन बातों का भी रखें ध्यान -

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के रोगी हैं, तो आपको अंडे के सेवन से बचना चाहिए. लेकिन अगर आप इसके येलो पार्ट को निकाल कर खाते हैं तो इससे नुकसान होने की संभावना कम होती है. क्योंकि येलो पार्ट में फैट होता है जिससे हाई बीपी वाले को नुकसान पहुंच सकता है.जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें डॉक्टर से पूछ कर ही डाइट में अंडे शामिल करना चाहिए.वहीं अगर आप जरूरत से ज्यादा अंडे का सेवन करते हैं तो ये शरीर में गर्मी बढ़ा सकता है और इस वजह से आपका पेट भी खराब हो सकता है.