क्या खास है इस ट्रेन में? इसे रास्ता देने के लिए रुक जाती है राजधानी एक्सप्रेस जैसी रेल

 

The Chopal: रेलवे किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में बहुत महत्वपूर्ण योगदान देता है। भारतीय रेल भी देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है। प्रीतिदिन, बहुत से लोग भारतीय रेलवे की ट्रैन में सफर करते हैं। रेलवे सस्ते परिवहन साधन हैं। ये ट्रैवलिंग के अन्य तरीकों की तुलना में काफी सस्ता है।

ये भी पढ़ें - हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा भरपूर रखते है ये बीज, पढ़ें सेवन करने का सही तरीका

आज भारतीय रेलवे हर दिन हजारों ट्रेनों चलाता है। ट्रेनों में समय के साथ बहुत बदलाव हुआ है। रेलवे की मूलभूत सुविधाओं में भी काफी बदलाव हुआ है। भारतीय रेल ने ट्रेनों को दुरुस्त कर ट्रेनों की गति में भी सुधार किया है। जिससे एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में लगने वाले समय में भी काफी कमी आती है। रेलवे भी कई प्रीमियम ट्रेनों को चलाता है। जिनमें हाल ही में शुरू की गई गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और कई अन्य सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं।

ये भी पढ़ें - अब 100 km चलने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटी के लगेंगे मात्र 51570 रुपए! जाने खास फीचर्स 

ये ट्रेन है

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेल नेटवर्क में एक ट्रेन है जिसे आगे निकालने के लिए पैसेंजर या राजधानी एक्सप्रेस सभी ट्रेनों को रोक दिया जाता है? ठीक है, रेलवे नेटवर्क में एक ऐसी ट्रेन भी है जो प्रीमियम ट्रेनों को रोक देती है। इस पाठ्यक्रम को एक्सीडेंट रिलीफ मेडिकल इक्विपमेंट कहा जाता है। रेल दुर्घटनाओं में इसका उपयोग होता है। घटनास्थलों पर एक्सीडेंट रिलीफ मेडिकल उपकरण उपलब्ध कराया जाता है।

राष्ट्रपति की ट्रेन चलती है

भारत के राष्ट्रपति ट्रेन से कहीं जा रहे हैं तो सभी ट्रेनों को रोक दिया जाता है ताकि उनकी ट्रेन चल सके। आज के दिन में राष्ट्रपति बहुत कम ट्रेन से जाते हैं।