Wheat Price Control : गेहूं रेट में अब नहीं आ पाएगा उछाल, सरकार ने जारी किए ये नए निर्देश

Wheat Import Duty : भारत में गेहूं की कीमतों को काबू करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी के चलते अब पूरे देश में कारोबारी को स्टॉक घोषित करने का निर्देश दिया गया है। 

 

The Chopal : जमा कोरियर सट्टेबाजी को रोकने के लिए सरकार ने घोषणा की की देश भर के खुदरा और थोक व्यापारियों को 1 अप्रैल से अधिकारी पोर्टल पर अपने स्टॉक की स्थिति को बताना होगा। आने वाले शुक्रवार तक यह अपडेट करना पड़ेगा। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार यह कम कीमतों को नियंत्रित करने और देश में गेहूं की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है। गेहूं और चावल के स्टॉक पर सरकार की कड़ी नजर रहेगी।

यह आदेश सभी कारोबारियों पर लागू होगा

यह सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेताओं और प्रोसेसरों पर लागू होगा। सभी संबंधित कानूनी संस्थाओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि पोर्टल पर स्टॉक को नियमित रूप से और सही ढंग से खुलासा किया जाए। आदेश में कहा गया है कि 31 मार्च को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में संस्थाओं की गेहूं स्टॉक सीमा समाप्त हो जाएगी। इसके बाद, संस्थाओं को गेहूं का स्टॉक पोर्टल पर दिखाना होगा।

चावल स्टॉक की घोषणा पहले से ही सभी श्रेणियों की संस्थाओं ने की है। पोर्टल पर पंजीकृत कोई भी संस्था खुद को पंजीकृत कर सकती है और प्रत्येक शुक्रवार को गेहूं और चावल के स्टॉक का खुलासा कर सकती है। आदेश में कहा गया है कि सभी संस्थाओं को अब पोर्टल पर अपना गेहूं और चावल का स्टॉक नियमित रूप से बताना होगा।

ये पढ़ें - UP और Bihar के बिच यहां बनेगा नया 610 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे, जमीन अधिग्रहण का अंतिम चरण