Wheat Price : इस राज्य में गेहूं के भावों ने रचा इतिहास, पहुंचा 3201 रुपए प्रति क्विंटल

Wheat Price : राजस्थान की मंडीयों  में गेहूं और सरसों की आवक बढ़ने लगी है। गुरुवार को बारां कृषि उपज मंडी में 4037 टुकड़ी गेहूं 3201 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर बिका, जो गेहूं के भावों में अब तक का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड है।

 

The Chopal (Rajasthan Mandi News) : राजस्थान की कोटा मंडी में गेहूं और सरसों की बड़ी आवक होने लगी है। रोजाना हाड़ौती की मंडियों में लगभग पांच लाख बोरी जिन्स की आवक होती है। गुरुवार को बारां कृषि उपज मंडी में 4037 टुकड़ी गेहूं 3201 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर बिका, जो गेहूं के भावों में अब तक का एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड है। गुरुवार को कृषि उपज मंडी में लगभग 40 हजार कट्टे गेहूं की आवक हुई।

गेहूं की नीलामी 2350 रुपये प्रति क्विंटल से 3201 रुपये प्रति क्विंटल तक हुई, मंडी व्यापारी विमल बंसल ने बताया। गुजरात से आए व्यापारियों ने गुरुवार को खुले बाजार में भावों में उछाल दिया। उनका कहना था कि गेहूं की गुणवत्ता इस बार गुजरात में नहीं मिलने के कारण गुजरात के गेहूं व्यापारियों ने हाडोती की मंडियों की ओर रुख किया है। मालवा और हाडोती देश के करीब नहीं बैठते।

लहसुन का मूल्य दस हजार रुपए

कोटा मंडी में इन दिनों 1.40 लाख कट्टे कृषि फसलों की आवक हो रही है। धान 50 रुपए प्रति क्विंटल मंदा रहा, चना 100 रुपए मंदा रहा. सरसों 50 रुपए और रंगदार धनिया 300 रुपए प्रति क्विंटल मंदा रहे। 200 रुपये मंदा लहसुन था। लहसुन की कीमत 4000 से 10500 रुपए प्रति क्विंटल थी। कोटा ग्रेन एंड सीड्स मर्चेंट्स एसोसिएसन के महामंत्री महेश खण्डेलवाल ने बताया कि 25 मार्च सोमवार को मंडी में धुलंडी के उपलक्ष में अवकाश होगा।

ये पढ़ें - Bihar में जमीन रजिस्ट्री के लिए करना पड़ेगा अब इस नियम का पालन, जानिए जरुरी अपडेट