इस राज्य के किसानों को 4.50 रुपए महंगा मिलेगा गेहूं का बीज, कृषि विभाग ने जारी किए नए रेट

किसानों को इस बार आपदा के बीच गेहूं का बीज 4.50 रुपये प्रतिकिलो मिलेगा। कृषि विभाग ने गेहूं बीज का मूल्य निर्धारित किया है। किसानों को आपदा के बीच महंगा गेहूं बीज खरीदना होगा।
 

The Chopal News : किसानों को इस बार आपदा के बीच गेहूं का बीज 4.50 रुपये प्रतिकिलो मिलेगा। कृषि विभाग ने गेहूं बीज का मूल्य निर्धारित किया है। किसानों को आपदा के बीच महंगा गेहूं बीज खरीदना होगा। किसानों की सफलता के साथ, इस साल बरसात में भूस्खलन ने खेत-खलिहानों को भारी नुकसान पहुँचाया है।

आपदा के बीच हिमाचल प्रदेश में किसानों को इस बार गेहूं का बीज 4.50 रुपये प्रतिकिलो मिलेगा। कृषि विभाग ने गेहूं बीज का मूल्य निर्धारित किया है। किसानों को आपदा के बीच महंगा गेहूं बीज खरीदना होगा। किसानों की सफलता के साथ, इस साल बरसात में भूस्खलन ने खेत-खलिहानों को भारी नुकसान पहुँचाया है। विभाग ने कुल्लू, मंडी, लाहौल-स्पीति और प्रदेश के सभी जिलों के लिए गेहूं बीज की दर एक ही रखी है। इसमें परिवहन और अतिरिक्त व्यय शामिल हैं। गेहूं बीज की खेप भी कृषि प्रसार केंद्रों में पहुंच गई है।

पिछली बार किसानों को गेहूं बीज 32.50 रुपये प्रतिकिलो मिल गया था। 16 रुपये का अनुदान इसमें था। 50 प्रतिशत अनुदान मिलने पर किसानों को बीज 16.50 रुपये प्रतिकिलो मिल गया। गेहूं का बीज इस बार 36 रुपये प्रति किलो है। कृषि विभाग इसे 33 रुपये में खरीदता है। यह 36 रुपये प्रति किलो है, जिसमें परिवहन और अन्य खर्च शामिल हैं। इस बार किसानों को 15 रुपये प्रति किलो अनुदान मिलेगा। ऐसे में किसानों को इस बार प्रतिकिलो 21 रुपये गेहूं का बीज खरीदना होगा।

कृषि विभाग ने कहा कि किसानों को DVWU 88 किस्म का गेहूं का बीज दिया जाएगा। यह जल्द ही शुरू हो जाएगा। कृषि विभाग को कुल्लू जिले में 800 क्विंटल गेहूं बीज की खेप मिल चुकी है। कृषि प्रसार केंद्रों में इसे भेज दिया गया है। किसान अक्तूबर से गेहूं, जौ और जई की बिजाई करेंगे। नमी की कमी के कारण कई क्षेत्रों में गेहूं की खेती नहीं हुई है। कृषि विभाग के पास 800 क्विंटल खेप पहुंच गई है, कृषि उप निदेशक पंजवीर ठाकुर ने बताया। किसानों को बीज एक निर्धारित दर पर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें - UP वालों को सरकार देगी बड़ी राहत, इतनी आसानी से मिल जाएंगे जमीन और मकान