दिल्ली में कब दस्तक देगा मानसून? आया नया अपडेट

Delhi Monsoon Report : पिछले काफी दिनों से लगातार दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में तापमान 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है। इसी दौरान मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है। आईएमडी ने भविष्यवाणी में कहा है कि 30 जून तक दिल्ली-एनसीआर में मानसून आने की उम्मीद है।
 

The Chopal, New Delhi : भारत के लगभग सभी इलाकों में तेज गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। जिसमें दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में पिछले काफी दिनों से लगातार 45 डिग्री सेल्सियस तापमान बना हुआ है। दिन हो या शाम गर्म लू ने सभी लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। इसी दौरान मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है। आईएमडी ने भविष्यवाणी में कहा है कि 30 जून तक दिल्ली-एनसीआर में मानसून आने की उम्मीद है। इसी दौरान भारत आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया है कि आने वाले 24 घंटों के अंदर दिल्ली-एनसीआर में तापमान गिरने की उम्मीद है। इसी के साथ 30 जून तक यहां मानसून भी आ सकता है।

जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा, आज का मौसम

दिल्ली-एनसीआर के तापमान को बढ़ता हुआ देख आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया है कि गुरुवार को दिल्ली में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है। इसी बीच पिछली रात को यहां तेज हवा के साथ-साथ हल्की बारिश हुई थी। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से छुटकारा लेने के लिए अभी एक हफ्ते का इंतजार ओर करना होगा।

जून में हुई 20 फीसदी कम बारिश

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा है कि 1 जून को मानसून अवधि शुरू होने के बाद भी पूरे भारत में 20 प्रतिशत बारिश कम हुई है। इसी बीच 12 जून से लेकर 18 जून तक कोई खास अंतर देखने को नहीं मिल है। इसी लिए इस जून महीने में बारिश कम होने वाली है।

दिल्ली में 50 लोगों की गर्मी से मरने की आशंका

भारत की राजधानी दिल्ली में तेज गर्मी का असर आम लोगों पर बहुत ज्यादा हो रहा है। जिसके चलते पिछले 24 घंटों के अंदर अलग-अलग स्थानों से 50 लोगों की तेज गर्मी के कारण मौत हुई है। दिल्ली की एक एनजीओ ने यह दावा किया है कि 11 जून से लेकर 19 जून के मध्य में तेज गर्मी के कारण 192 बेघर लोगों की मृत्यु हुई है। हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि आधिकारिक तौर पर नहीं हुई है।

दिल्ली में बढ़ा तेज गर्मी का प्रकोप

हम आपको बता दें की दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में रात के समय में भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। पिछले काफी दिनों से लगातार दिल्ली में तापमान 45 डिग्री के आसपास बना हुआ है। बीते मंगलवार की रात को न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जोकि सामान्य तापमान के मुकाबले 8 डिग्री ज्यादा है।