कहां से ली गई है भारतीय नोटों पर इतनी परफेक्ट महात्मा गांधी की फोटो, सोचा हैं कभी

महात्मा गांधी की तस्वीर, जो भारतीय मुद्रा पर प्रिंट की जाती है, उसे एक अनजान फोटोग्राफर ने ली थी। यह तस्वीर अप्रैल 1946 में खींची गई थी
 

Who Took Mahatma Gandhi Photo For Indian Currency: महात्मा गांधी की तस्वीर, जो भारतीय मुद्रा पर प्रिंट की जाती है, उसे एक अनजान फोटोग्राफर ने ली थी। यह तस्वीर अप्रैल 1946 में खींची गई थी, जब महात्मा गांधी ब्रिटिश राजनेता लॉर्ड फ्रेडेरिक विलियम पेथिक-लॉरेंस (Lord Frederick William Pethick-Lawrence) से मिलने गए थे। लॉर्ड फ्रेडेरिक भारत और बर्मा के सेक्रेटरी के पद पर तैनात थे। यह तस्वीर तत्कालीन वायसरॉय (Viceroy Of India) के घर पर ली गई थी, जिसे आज हम राष्ट्रपति भवन के नाम से जानते हैं।

ये भी पढ़ें - यूपी में पान गुटखा खाने वाले हो जाएं सावधान, पकड़े जाने पर लगेगा इतने रुपए का जुर्माना 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 1996 में महात्मा गांधी की तस्वीर वाले 10 रुपये और 100 रुपये के नोट जारी किए, और इन्हें "गांधी सीरीज" बैंकनोट्स कहा जाता है। इस गांधी सीरीज में उनकी तस्वीर को एक मिरर इमेज (Mirror Image) प्रिंट किया गया है।

ये भी पढ़ें - लिवर को रखना है तंदुरुस्त और जवान तो अपनाएं यह फार्मूले, होंगे ये बड़े फायदे 

इसके बाद, आरबीआई ने गांधी सीरीज के अंतर्गत अन्य डेनोमिनेशन के नोट भी जारी किए, जैसे कि 50 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये, 20 रुपये, और 5 रुपये के नोट। इन नोटों पर भी महात्मा गांधी की मिरर इमेज होती है। इस प्रकार, महात्मा गांधी की तस्वीर वाले भारतीय मुद्रा के नोटों का निर्माण किया गया और यह तस्वीर उनके भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनके महत्वपूर्ण योगदान को याद दिलाने के लिए श्रेष्ठ रूप में प्रयोग की गई है।

ये भी पढे - UP सरकार ने किया स्कॉलरशिप नियम में बड़ा बदलाव, इन छात्रों को मिलेगा ये बड़ा फायदा