Petrol Pump पर तेल डलवाते समय केवल 0 ही नहीं बल्कि और भी रखें ध्यान, ऐसे होता है खेल

फ्यूल पंप पर मीटर में फ्यूल भरवाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मीटर 'जीरो' पर है। लेकिन, इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि उन्होंने जो फ्यूल आपकी गाड़ी में डालने की बात की है,

 

New Delhi: जब आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल या डीजल भरवाने फ्यूल स्टेशन पर जाते हैं, तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण होता है कि आप फ्यूल मीटर की सत्यता की जांच करें। हालांकि, फ्यूल ठगी के नए तरीके आ चुके हैं जिनमें आपकी गाड़ी के इंजन को भी हानि हो सकती है। फ्यूल की शुद्धता भी एक महत्वपूर्ण मामला है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए।

फ्यूल पंप पर मीटर में फ्यूल भरवाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मीटर 'जीरो' पर है। लेकिन, इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि उन्होंने जो फ्यूल आपकी गाड़ी में डालने की बात की है, उसकी शुद्धता के साथ भी जुड़ा होता है।

फ्यूल पंप की मशीनों में आमतौर पर तीन स्क्रीन होती हैं। इनमें आपके द्वारा भरे गए फ्यूल के पैसे, भरे गए फ्यूल की मात्रा, और फ्यूल की डेंसिटी दिखाई देती है। डेंसिटी स्क्रीन आपको फ्यूल की शुद्धता के बारे में जानकारी प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें - अरंडी का तेल नहीं है किसी संजीवनी बूटी से कम, यह तरीका देगा बंपर कमाई 

फ्यूल की शुद्धता यानी डेंसिटी आमतौर पर इस रेंज में होती है:

पेट्रोल: 730 से 770 kg/m³
डीजल: 820 से 860 kg/m³

फ्यूल की शुद्धता की जांच के लिए, आपको फ्यूल पंप की मशीन में डेंसिटी स्क्रीन को देखना चाहिए। यदि डेंसिटी रेंज से कम है, तो फ्यूल में मिलावट हो सकती है और यह आपके व्हीकल के इंजन को हानि पहुंचा सकता है। इसके बराकरी, अगर डेंसिटी रेंज से ऊपर है, तो भी फ्यूल में मिलावट की संभावना है।

आपको फ्यूल पंप पर फ्यूल भराने से पहले उपरोक्त सुरक्षा सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है। इससे आप फ्यूल मीटर की सत्यता को सुनिश्चित कर सकते हैं और आपकी गाड़ी को नुकसान से बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अमरूद के बगीचे से किसान ने बदल डाली अपनी किस्मत, उनकी कमाई जानकर चौंक जाएंगे