wine beer: इंडियन के ये 7 ब्रांड हैं, दुनिया की टॉप शराब में शामिल हैं
 

शराब (alcohol) आज भी लाइफस्टाइल का हिस्सा है, हालांकि इसका सेहत पर बुरा प्रभाव है। विभिन्न प्रकार की शराब में वाइन, बियर और व्हिस्की(whiskey) शामिल हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाली 25 व्हिस्की(whiskey) ब्रांड्स हैं।
 

The Chopal - शराब (alcohol) आज भी लाइफस्टाइल का हिस्सा है, हालांकि इसका सेहत पर बुरा प्रभाव है। विभिन्न प्रकार की शराब में वाइन, बियर और व्हिस्की(whiskey) शामिल हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाली 25 व्हिस्की(whiskey) ब्रांड्स हैं। सात ब्रांड्स भारत से हैं। इतना ही नहीं, भारत की कंपनियां सबसे अधिक बिकने वाली व्हिस्की बनाती हैं।

ये भी पढ़ें - Delhi Metro के ये 20 रेलवे स्टेशनाें पर नहीं ले जा सकते ये सामान, एंट्री पर ही रोक के निर्देश 

रिपोर्ट के अनुसार, देश में व्हिस्की (alcohol)का सबसे अधिक उत्पादन होता है। भारत के बाद अमेरिका, फ्रांस, जापान और यूके आते हैं। नंबर एक ब्रांड का नाम है मैकडॉवेल्स(mcdowells)। मैकडॉवेल्स एक भारतीय ब्रांड है और दुनियाwhiskey में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की है। यूनाइटेड ब्रेवररीज इसे बनाते हैं। यह 27.63 करोड़ लीटर प्रति वर्ष बेचता है।

ये भी पढ़ें - Alcohol : इन कई बीयर में होता है सबसे ज्यादा एल्कोहल, आप भी जानें लें 

ऑफसर च्वाइस(officer choice) दूसरे नंबर पर है। यह भारत का ब्रांड है। एलाइड ब्लेडर्स और डिस्टीलरीज इससे बनाए जाते हैं। यह 27.54 करोड़ लीटर प्रति वर्ष बेचता है। तीसरी संख्या इंपीरियल ब्लू है। इन्होंने परनॉड रिकॉर्ड बनाया है। भारतीय ब्रांड भी है। यह 23.97 करोड़ लीटर प्रति वर्ष बेचता है। रॉयल स्टैग चौथे स्थान पर है। यह भारतीय ब्रांड है और परनॉड रिकार्ड बनाती है। यह 19.80 करोड़ लीटर प्रति वर्ष बेचता है।

स्कॉटलैंड की कंपनी डियेजियो का जॉनी वॉकर पांचवें स्थान पर है। यह 16.56 करोड़ लीटर प्रति वर्ष बेचता है। अमेरिकी की जैक डैनियल्स छठे स्थान पर है।  ब्राउन फॉरमैन कंपनी इसका उत्पादक है। जॉन डिस्टलरीज, एक भारतीय कंपनी, सातवें स्थान पर है। अमेरिकी कंपनी सनटोरी की जिम बीम आठवें स्थान पर है। यूनाइटेड स्पिरिट्स की हेवर्ड्स फाइन नौवें नंबर पर है, और दसवें नंबर पर 8 पीएम है।