Wine Bottle : शराब की बोतल 100-200 लीटर की नहीं, इतने लीटर की हैं सबसे बड़ी बोतल
 

Biggest Wine Bottle: आजकल लोग शराब पीना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्व की सबसे बड़ी बोतल कहां है? आइए देखें कि इस बोतल में कितनी शराब मिल सकती है।

 

Biggest Wine Bottle: जब भी लोग शराब पीते हैं, वे अक्सर शिकायत करते हैं कि शराब आज कम हो गई है। अक्सर लोगों को शराब की बोतल छोटी लगती है और वे और भी ज्यादा पीने की इच्छा करते हैं। लेकिन इसकी बड़ी बोतल से शराब कम पड़ने का कोई चांस नहीं है। ये बड़ी बोतल इतनी बड़ी है कि इसमें हजारों लोग शराब पी सकते हैं। हां, यह सही है। ऐसी शराब की बोतल, जो स्विट्जरलैंड में इंसान की हाइट से भी काफी लंबी है, हजारों लीटर शराब भर सकती है। इस प्रकार जानते हैं

सबसे बड़ी वाइन की बोतल?

यह बोतल स्विट्जरलैंड में ANDRÉ VOGEL ने बनाई है. इस बोतल का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है. इस बोतल की लंबाई 4.17 मीटर होती है यानी इसका मतलब है 13 फीट 8.17 इंच. अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये बोतल कितनी लंबी होगी और उसमें काफी सारी वाइन आ जाती होगी. अब लंबाई के बारे में तो आपने जान लिया है और अब आपको बताते हैं इसका व्यास कितना है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इसका व्यास 1.21 मीटर यानी 3 फीट 11.63 इंच का है.

इसमें कितनी वाइन आ जाती है?

वैसे तो वाइन बोतल में एक-दो लीटर वाइन आती होगी, लेकिन इसमें तो इतनी वाइन आएगी कि एक बार खरीद ले तो लंबे समय तक चलेगी. दरअसल, इसमें 3094 लीटर शराब आती है यानी ये बोतल नहीं बल्कि एक टंकी है. इसमें एक टंकी से ज्यादा तरल पदार्थ आ सकता है. बताया जाता है कि इसमें 650.58 UK गैलन, 817.34 US गैलन तरल पदार्थ आ सकता है. इस बोतल को 2014 में वर्ल्ड रिकॉर्ड की किताब में शामिल किया गया था.

दुनिया की सबसे महंगी शराब?

अगर सबसे महंगी शराब की बोतल की बात करें तो पहले स्थान पर है बिलिनेयर वोदका. इस वोदका की बोतल इतनी खास है कि इसकी कीमत 14.56 करोड़ रुपये है. इसके अलावा एक बोतल है, जिसका नाम टकीला ले है और इसकी कीमत भी 14.56 करोड़ रुपये है. साथ ही हेनरी डुडगॉन हेरिजेट कॉग्रेक ग्रांडे शैम्पेन की कीमत भी 14 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है.

शराब से क्यों पांव लड़खड़ा जाते हैं?

अल्‍कोहल पीने के बाद लगभग 20 प्रतिशत आपके पेट से होते हुए खून में चला जाता है. इसका बाकी हिस्सा छोटी आंतों से होते हुए आपके खून में मिल जाता है. जितनी ज्यादा शराब आपके खून मिलेगी उतने ज्यादा आप नशे में रहेंगे. आपके ब्लडस्ट्रीम से अल्‍कोहल आपके शरीर में तेजी से फैलता है. जो शरीर के बाकी हिस्सों पर प्रभाव डालता है. जब आप शराब का सेवन करते है तो 5 मिनट में आपके दिमाग में पहुंची है. जिसका असर आपके ऊपर 10 मिनट में दिखने लगता है. शराब पीने के तुरंत बाद डोपामाइन और सेरोटीन रिलीज होता, जिसमें आपको खुशी का अनुभव होता है.

ये पढ़ें - Roti At Night : रोटी खाने का होता सही वक्त, विशेषज्ञों के अनुसार सुबह शाम कितनी रोटी खानी चाहिए