बिना ब्याज के महिलाओं को मिल रहा 5 लाख तक का लोन, बस इस शर्त का करना होगा पालन

Skill training program under lakhpati didi yojna: साल 2023 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक भाषण में महिलाओं को लखपति बनाने का ऐलान किया था। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक योजना के तहत ट्रेनिंग, फाइनेंशल लिटरेसी और जरूरी वित्तीय सहायता देकर पैरों पर खड़े होने के लिए आय का साधन बनाने में मदद की जाती है.
 
Self Help Group (SHG) member woman annual income one lakh: मोदी सरकार की लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को बिना ब्याज के लोन दिया जाता है. यह लोन 1 लाख से लेकर 5 लाख रुपए तक हो सकता है जिसका कोई ब्याज नहीं लगता है. सरकार का उद्देश्य है कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उनके बीच रोजगार के अवसर पैदा करना। यह लोन सुविधा केवल उन महिलाओं को मिलेगी जो महिलाओं के सेल्फ हेल्प ग्रुप का सदस्य होगा।

योजना के तहत बेनिफिट पाने वाली महिलाओं की संख्या पिछले साल 2 करोड़ थी, लेकिन इस साल अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसे 2 करोड़ से 3 करोड़ करने का लक्ष्य रखा है। इसे लखपति दीदी योजना कहा गया क्योंकि इसमें एक महिला या उनके चलते परिवार की कुल आय लाख रुपये तक करने का लक्ष्य है। महिलाओं और पर्सनल फाइनेंस से संबंधित ऐसी ही जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

Self-Help Groups (Self-Help Groups) क्या हैं?

ऐसे छोटे समूहों में रहने वाली औऱतें, जो मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहती हैं, एक-दूसरे को लोन देने के लिए मिलती हैं। डाउन टू अर्थ ने दिसंबर 2023 में जारी किए गए दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DYAY-NRLM) के डाटा के अनुसार भारत में ९० लाख एसएचजी हैं, जिनमें लगभग १०० मिलियन महिला सदस्य हैं। ये 1970 के दशक में कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू हुए। गुजरात में स्व-रोजगार महिला संघ (SWWA) ने सबसे अधिक चर्चा की।

लखपति दीदी योजना में सालाना एक लाख आय की कैलकुलेशन दरअसल कम से कम चार कृषि मौसमों या फिर व्यापार चक्रों के लिए की जाती है। साथ ही, जो लोगों की औसत मासिक आय दस हजार रुपये से अधिक है, वे कैलकुलेशन आय के टिकाऊ होने के चलते इसे बनाए रखते हैं। सरकार की रूरल मिनिस्ट्री इस कार्यक्रम को लागू करती है। इस स्कीम के तहत बिजनस ट्रेनिंग, सामान बाजार तक पहुंचाना, जरूरी कौशल और ट्रेनिंग देना संभव है। आप अधिक जानकारी के लिए इस पते पर लॉगइन कर सकते हैं: https://lakhpatididi.gov.in/ पर जाकर पोल्ट्री फॉर्मिंग, एलइडी बल्ब बनाने, खेती, मशरूम की खेती, स्ट्रॉबेरी की खेती, पशुपालन, दुग्ध उत्पादन, हस्तशिल्प, बकरी पालन और टेक होम राशन प्लांट के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं (साथ ही पढ़ें: विशिष्ट रूप से महिलाओं के लिए: उठाइए "महतारी वंदन योजना" का लाभ (यदि सही योग्यता नहीं है)