UP में महिलाओं को मिली बड़ी सौगात, 18 से 35 साल की महिलाएं को सिखाई जाएगी फ्री ड्राइविंग
 

UP News : उत्तर प्रदेश महिलाओं को बड़ी सौगात मिली है। उत्तर प्रदेश में महिलाओं को अब मुफ्त में सिखाया जाएगा यह काम। यूपी में 18 से 35 साल की महिलाएं उठा सकती हैं इस योजना का फायदा। चलो जाने

 

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश महिलाओं को बड़ी सौगात मिली है। उत्तर प्रदेश में महिलाओं को अब मुफ्त में सिखाया जाएगा यह काम। यूपी में 18 से 35 साल की महिलाएं उठा सकती हैं इस योजना का फायदा। यदि आप गृहणी हैं और ड्राइविंग नहीं कर सकते हैं, तो परेशान मत होना चाहिए। NCSRTC ने महिलाओं के लिए एक नई पहल शुरू की है, जिसमें वे अब महिलाओं को ड्राइविंग ट्रेनिंग फ्री में देंगे। एनसीआरटीसी ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत अभी करीब 500 महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है।महिलओं के लिए बड़ी खुशखबरी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के इस जिले में महिलाओं को फ्री ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। ध्यान दें कि 18 से 35 वर्ष की महिलाएं इसका लाभ उठा सकती हैं।

18 से 35 साल की महिलाएं ले सकती हैं भाग-

NCERT अभी घरों में रहने वाली महिलाओं की आजीविका और आर्थिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए ये ट्रेनिंग देना शुरू किया है। एनसीआरटीसी ने बताया कि यह अभियान महिलाओं को सक्षम बनाने के लिए शुरू किया गया है ताकि वे अपनी आजीविका बढ़ा सकें और आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकें।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत, 18 से 35 साल की लगभग 500 महिलाओं को ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाती है। National Capital Region Transport Corporation (NCRTC) भारत सरकार और हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली राज्यों के बीच एक संयुक्त उद्यम कंपनी है।

महिलाओं की एक लिस्ट भी बनाई-

याद रखें कि कपंनी ने पहले भी गाजियाबाद में महिलाओं के लिए जागरूकता अभियान चलाया था. इस अभियान में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने पर जोर दिया गया था। यह सर्वे भी गाड़ी चलाना सीखने में रुचि रखने वाली महिलाओं की सूची बनाया। मारुति मोटर ट्रेनिंग सेंटर के सहयोग से महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 21 दिनों (प्रतिदिन 1 घंटे) तक चार चरणों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

4 चरणों में सिखाई जा रही ट्रेनिंग-

पहले चरण में, महिलाओं को चार से पांच दिनों तक ड्राइविंग के नियमों और सावधानियों की जानकारी दी जाती है। इसके बाद, दूसरे चरण में दो से तीन दिनों तक वाहनों की तकनीकी जानकारी दी जाती है। फिर तीसरे चरण में, उन्हें सिमुलेटर से चार से पांच दिनों तक गाड़ी चलाते समय नियंत्रण बनाए रखना सिखाया जाता है। अंतिम चरण में, महिलाओं को सड़कों पर ड्राइविंग करना सिखाया जाता है। साथ ही, NCRTC इन महिलाओं को ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस भी दे रहा है।