MP में इन 2 शहरों तक नई रेलवे लाइन का काम हुआ पूरा, यहां तक का 9 किलोमीटर ट्रैक तैयार

MP 2008 में इंदौर-दाहोद रेलवे लाइन का उद्घाटन हुआ। 2013 के बाद इंदौर-दाहोद प्रोजेक्ट (205 किमी) जमीन पर आया। इंदौर से टिही तक एक रेलवे लाइन बनाकर मालगाड़ी ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। दाहोद से कतवारा तक कार्य पूरा हुआ है।

 

MP News: रतलाम मंडल ने इंदौर-दोहोद नई रेल लाइन परियोजना में इंदौर से धार तक रेल लाइन बनाने का लक्ष्य दिसंबर तक रख लिया है। इसमें इंदौर-टिही के बाद पीथमपुर-सागौर रेलमार्ग (9.3 किमी) पर ट्रैक बिछाने का कार्य भी पूरा हुआ है। अब सागौर से नोगांव (धार) तक लगभग 37 किमी का काम बचा हुआ है, जो भी तेजी से पूरा हो रहा है। इस बार योजना के लिए 600 करोड़ रुपये बजट में शामिल हैं।

2008 में इंदौर-दाहोद रेलवे लाइन का उद्घाटन हुआ। 2013 के बाद इंदौर-दाहोद प्रोजेक्ट (205 किमी) जमीन पर आया। इंदौर से टिही तक एक रेलवे लाइन बनाकर मालगाड़ी ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। दाहोद से कतवारा तक कार्य पूरा हुआ है।

ये पढ़ें - UP Gold Rate : नोएडा, लख़नऊ और आगरा समेत इन शहरों में सोना-चांदी के भाव गिरे 

कतवारा से झाबुआ के बीच पटरी बिछाने का काम चल रहा है। रेलवे ने बताया कि टिही के आगे एक सुरंग बनाई जा रही है, जो अक्टूबर तक पूरी हो जाएगी। पीथमपुर से सागौर तक 9.3 किमी की दूरी पर एक ट्रेक बिछाया गया है, जिसे ट्राली से देखना होगा। किसानों ने पीथमपुर यार्ड, सुलावट और एकलदोना गांव में जमीन मुआवजे को लेकर विरोध प्रकट किया है, जिससे रेल अफसर मौके पर काम नहीं कर पा रहे हैं। रेलवे ने इस मामले में धार कलेक्टर को पत्र लिखा है।

स्टेशन बिल्डिंग बनना शुरू

रेलवे ने कुछ महीने पहले सोगार, गुनावद, नोगांव, झाबुआ और पिटोल में नए स्टेशन, प्लेटफार्म और भवन बनाने की शुरुआत की है। ध्यान दें कि इंदौर से दाहोद तक 22 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। रतलाम मंडल का लक्ष्य है कि टिही से नोगांव (धार) तक रेलवे लाइन का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा और ट्रेन संचालन भी शुरू हो सकता है।

तेजी से पूरा हो रहा टनल का कार्य 

15 मीटर चौड़ी और 2.8 किमी लंबी बंजारी टनल टिही और पीथमपुर के बीच बनाई जा रही है। कोविड और बारिश के कारण टनल का काम लंबे समय तक बंद था। लेकिन यह टनल तेजी से पूरा हो रहा है। अक्टूबर तक टनल का काम पूरा हो जाएगा।

आदिवासी क्षेत्र को लाभ मिलेगा

यह परियोजना का एक बड़ा हिस्सा आदिवासी क्षेत्र को रेल सेवाओं से जोड़ेगा। बेहतर प्रवेश मिलेगा। रेल लाइन शुरू होने से क्षेत्र भी तेजी से विकसित होगा। इस बार इंदौर-दाहोद परियोजना के लिए अधिक धनराशि दी गई है। योजना तेजी से पूरी हो रही है। रेल लाइन का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।

ये पढ़ें - UP News : पति को नशीली गोलियां खिलाई फिर दुल्हन ने अंधेरे में किया बड़ा कांड