यमुना पर इस बड़े पुल का काम हुआ शुरू.नोएडा एयरपोर्ट को फरीदाबाद से जोड़े का काम तेज 

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के यमुना के पास सड़क बनाने के लिए तेजी से मिट्टी डालने का काम किया जा रहा है। NHAI अधिकारियों ने बताया कि एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है। आने वाले दिनों में काम तेज होगा।

 

The Chopal, New Delhi : यमुना नदी पर एक नया पुल का निर्माण शुरू हो गया है जो नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को फरीदाबाद से जोड़ेगा. यह पुल ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर बनाया जाएगा। सिक्स लेन का पुल होगा। इसे मोहना गांव के पास बनाया जा रहा है। नदी में पानी बहने लगा है। यमुना के पार भी मिट्टी डालकर एक्सप्रेसवे का रास्ता बनाया जा रहा है। 

यह चौथा पुल नोएडा और फरीदाबाद को जोड़ेगा। दोनों शहरों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए कालिंदी कुंज, मंझावली और केजीपी के लिए छांयसा के पास एक पुल बनाया गया है। हालाँकि, मोहना के पास भी पहले से ही दो लेन का एक पुल बना है, जिसे ग्रामीण लोग उत्तर प्रदेश और हरियाणा में आने-जाने के लिए उपयोग करते हैं। यह नया पुल एक्सप्रेसवे के लिए मोहना में बनेगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी हाल ही में इस परियोजना की समीक्षा की थी।

फरीदाबाद में इस एक्सप्रेसवे के लिए कई स्थानों पर काम चल रहा है। सेक्टर-65 में इंटरचेंज बन रहा है। यहां पर आवश्यक अंडरपास बनाने और पिलर खड़े करने का कार्य चल रहा है। पन्हैडा रोड पर एलिवेटेड रोड बनाने के लिए कास्टिंग यार्ड बनाया जा रहा है। नरहावली गांव से हीरापुर तक छोटे-बड़े सात अंडरपास बनाए गए हैं और मिट्टी डाली जा रही है।

NHAI अब यमुना नदी पर पुल बनाने भी शुरू कर दिया है। सिक्स लेन एक्सप्रेसवे पुल बनना चाहिए। इसके लिए यमुना नदी के अंदर मिट्टी का प्लेटफॉर्म बनाया जा रहा है, जहां पाइलिंग की जा रही है। पानी के अंदर पिलर जल्द ही खड़े किए जाएंगे।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, जो फरीदाबाद में बल्लभगढ़ के सेक्टर-65 से शुरू होकर गौतमबुद्धनगर के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट तक जाएगा, परियोजना का एक हिस्सा होगा। इस राजमार्ग की कुल लंबाई 31 किलोमीटर है, जिसमें से लगभग 24 किलोमीटर हरियाणा में हैं और बाकी यूपी में है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड भी इससे जुड़ रहा है। यह फरीदाबाद के बारह गांवों से होते हुए यमुना एक्सप्रेसवे और कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (KGP) एक्सप्रेसवे को पार करते हुए एयरपोर्ट तक पहुंच जाएगा।

ये पढ़ें - Coriander : धनिया के भाव उछले और आवक भी तेज, किसान दिखे ख़ुश