Work Visa Countries : अब कमा सकेंगे मोटा पैसा, इन 5 देशों में काम के लिए मिलेगा वीजा

आज कल विदेश जाकर काम करने का क्रेज़ बढ़ता ही जा रहा है और अगर आप भी बाहर जा कर मोटी कमाई करना चाहते हैं तो ये 5 देश आपके लिए परफेक्ट है.
 

Work Viza : विदेश जाने का सपना हजारों-लाखों लोगों का होता है, और इसमें भारतीय सबसे पहले नंबर पर आते हैं। फॉरेन घूमना हो या फिर वहां जाकर काम करना, हम सभी चाहते हैं कि एक बार तो विदेश जाने का मौका मिले। लेकिन अधूरी जानकारी की वजह से हमारा सपना-सपना ही रह जाते हैं।

क्या आप जानते है? ऐसे कई देश हैं, जो लोगों को वर्क वीजा देते हैं। जी हां, फॉरेन कंट्रीज लोगों को वर्क वीजा देती हैं, वो बिना ऑफर लेटर दिए। अगर आप भी नौकरी करने के लिए कोई विदेशी जगह देख रहे हैं, तो चलिए आज हम आपको उन 5 देशों के बारे में बताते हैं, जहां बिना ऑफर लेटर के वर्क वीजा दिया जाता है।

जर्मनी - Germany​

समय : छह महीने

क्या-क्या होना चाहिए: आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, कम से कम ग्रेजुएशन की तो होनी चाहिए और पांच साल तक का काम का अनुभव होना चाहिए। साथ ही आपको फाइनेंशियल स्थिरता भी दिखानी होगी, मतलब इससे आप जर्मनी में नौकरी की तलाश करते समय अपने खर्चों को कवर कर पाएंगे या नहीं। इसके लिए आपके अकाउंट में करीबन 4,94,105 रुपए होने चाहिए या फिर स्पॉन्सर के लिए ओब्लिगेशन लेटर के रूप में दिखाना होगा।

डॉक्युमेंट: पिछले 10 वर्षों में जारी किया गया पासपोर्ट होना चाहिए और कम से कम 12 महीने की वैलिडिटी के साथ, तीन पासपोर्ट फोटो, एक कवर लेटर, शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण, डिग्री का प्रूफ, सीवी, हेल्थ इंश्योरेंस और आधार कार्ड या फिर बर्थ सर्टिफिकेट।

ऑस्ट्रिया - Austria​

ऑस्ट्रिया यहां बहुत ही क्वालीफाई वर्कर्स को जॉब दी जाती है (फिर उसमें शीर्ष-स्तरीय कर्मी होंगे, जैसे वैज्ञानिक और सीनियर टॉप लेवल के मैनजर्स)
समय: छह महीने

क्या-क्या होना चाहिए: ऑस्ट्रिया के उच्च स्तर के वर्कर्स की 100 लिस्ट में कम से कम आपका स्कोर 70 तो होना चाहिए। इसमें आपकी कौशल और योग्यताएं जैसे अवार्ड, रिसर्च और इनोवेशन, एकेडमिक डिग्री, ग्रॉस सैलरी और भाषा में भी अच्छी खासी दक्षता होनी चाहिए।

डॉक्युमेंट्स: आपका वैलिड पासपोर्ट, फोटो, स्थानीय आवास का प्रमाण, स्वास्थ्य बीमा, साथ ही दस्तावेज़ जो आपको मिले अंक को बता सकें, कि आप कैसे इसके लिए फिट हैं।

​संयुक्त अरब अमीरात - United Arab Emirates

समय: 60, 90 या 120 दिन

क्या-क्या होना चाहिए: आपका वैज्ञानिक, तकनीकी या मानवीय क्षेत्रों में बड़े लेवल पर होना जरूरी है, मैनेजर होना जरूरी है। इस मानदंड के साथ आपको यहां नौकरी के विकल्प आसानी से मिल जाएंगे। मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन के अनुसार आपका बेस्ट 500 यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी है, तभी आप अप्रूव होंगे। ग्रेजुएशन आपके आखिरी दो साल की अवधि वाली ही देखी जाएगी, आपके पास बैचलर डिग्री होनी जरूरी है और फाइनेंशियल गारंटी भी दिखानी जरूरी है।
डॉक्युमेंट: एक वैलिड पासपोर्ट, कलरफुल फोटो और क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट।

​स्पेन - Spain​

अगर आपने स्पेन में अपनी विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा पूरी कर ली है, तब देश आपको जॉब के लिए या बिजनेस शुरू करने के लिए वीजा देगा।
समय: 12 से 24 महीने

क्या-क्या चाहिए: आपको अपनी टॉप लेवल की पढ़ाई स्पेन में पूरी करनी पड़ेगी, यहां रहने के लिए आपके पास प्राइवेट पब्लिक मेडिकल बीमा होना चाहिए और पर्याप्त धनराशि भी होनी चाहिए। यूरोपीय योग्यता फ्रेमवर्क के अनुसार आपको अपनी यूनिवर्सिटी की पढाई में 6 या उससे ऊपर अंक प्राप्त करने पड़ेंगे।

डॉक्युमेंट्स : एक वैलिड पासपोर्ट, एक भरा हुआ EX01 फॉर्म (पासपोर्ट की जानकारी, आपके आवेदन का उद्देश्य, वगैरह के लिए), स्वास्थ्य बीमा सर्टिफिकेट और शैक्षणिक सर्टिफिकेट डिप्लोमा के रूप में या फिर क्वालिफिकेशन के रूप में।

​स्वीडन - Sweden​

अगर आपने टॉप लेवल की पढ़ाई पूरी कर ली है, तो आप स्वीडन जाने और काम की तलाश करने या अपना बिजनेस शुरू करने के लिए रेजिडेंस परमिट ले सकते हैं।
समय: तीन से नौ महीने

क्या-क्या होना चाहिए: आपको टॉप लेवल की डिग्री के लिए पढाई करनी होगी। मतलब डिग्री 60-क्रेडिट मास्टर डिग्री, 120-क्रेडिट मास्टर डिग्री, 60-330 क्रेडिट की प्रोफेशनल डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएट/पीएचडी स्तर की डिग्री होनी चाहिए। ये भी जांच होगी कि इस समय के दौरान आपके पास खुद को सपोर्ट करने के लिए पैसा है या नहीं।

डॉक्युमेंट्स : एक वैलिड पासपोर्ट, एकेडमिक ट्रांसक्रिप्ट, पर्याप्त धन का सर्टिफिकेट, स्वास्थ्य बीमा और स्वीडिश काउंसिल फॉर हायर एजुकेशन का सिग्नेचर डॉक्युमेंट। इसके जरिए आप यहां रहकर पढाई कर सकते हैं।

Also Read: क्या है किनोवा की फसल, इसे क्यों बोलते है सुपर मदर ग्रेन?