UP में योगी बाबा का बड़ा फैसला, 100 करोड़ की परियोजनाएं रडार में 
 

UP News : योगी सरकार ने यूपी की विकास योजनाओं और कार्यक्रमों को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब यूपी में प्रधानमंत्री गतिशक्ति के रडार पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं होंगी।

 

UP News : योगी सरकार ने यूपी की विकास योजनाओं और कार्यक्रमों को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब यूपी में प्रधानमंत्री गतिशक्ति के रडार पर 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं होंगी। राज्य के सभी विभाग पहले पोर्टल पर अपनी बड़ी परियोजनाओं को अपलोड करेंगे। इससे केंद्र सरकार और अन्य राज्यों को पूरी तरह से पता चलेगा कि कौन सी परियोजना किस राज्य में शुरू होने वाली है और किस कीमत पर। PMG इन परियोजनाओं का मूल्यांकन करेगा। नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप से अनुमोदन के बाद ही वे लागू होंगे। इसके लिए, विभागों को पूरी तरह से शुद्ध होकर 15 फरवरी तक पीएम गतिशक्ति पोर्टल पर डाटा अपलोड करना होगा। 

ये पढ़ें - UP News : यूपी के CM योगी राज्य के खिलाड़ियों पर करेंगे पैसों की बारिश, 62 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि 

अब विभाग परियोजनाओं को लागू करने और निर्णय लेने के लिए पीएम गतिशक्ति पोर्टल का ही उपयोग करेगा। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा है कि सभी मौजूदा और आगामी परियोजनाएं पीएम गतिशक्ति पोर्टल पर बनाई जाएं और पोर्टल पर अपलोड की जाएं। इस पूरी प्रक्रिया का उद्देश्य अनावश्यक खर्चों को कम करना और परियोजनाओं को डूप्लीकेसी से बचाना है। परियोजना से पहले डीपीआर बनाने में करोड़ों रुपये खर्च होते हैं और बहुत समय लगता है। यदि आप जानते हैं कि कोई और व्यक्ति पहले से ऐसी योजना बना रहा है, तो इसे बदलकर नई आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

ये पढ़ें - UP में लखनऊ -सहारनपुर रूट पर ट्रेनें दौड़ेंगी 110 की स्पीड, यात्रा होगी सुगम