योगी सरकार ने दिया UP की जनता को बड़ा तोहफा, PWD समेत 21 प्रस्तावों  को मिली मंजूरी
 

शुक्रवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन ने राज्य में विभिन्न विभागों के 21 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इनमें पीडब्ल्यूडी की चार परियोजनाओं (गोरखपुर, अयोध्या और मथुरा) के संशोधित एस्टीमेट भी शामिल हैं।
 

The Chopal - शुक्रवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन ने राज्य में विभिन्न विभागों के 21 प्रस्तावों को मंजूरी दी है। इनमें पीडब्ल्यूडी की चार परियोजनाओं (गोरखपुर, अयोध्या और मथुरा) के संशोधित एस्टीमेट भी शामिल हैं। गोरखपुर जिला जेल बाईपास रोड, जिसकी लंबाई 8.56 किमी है, चार लेन में चौड़ीकृत है। इसके अलावा, गोरखपुर में ही नौसढ़-पैडलगंज छह लेन मार्ग के संशोधित आंकड़े को मंजूरी दी गई है, जो 5.10 किमी लंबा है। साथ ही, मथुरा में गोवर्धन मार्ग की चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण और अयोध्या में फैजाबाद स्टेशन के पश्चिम यार्ड में चार लेन उपरिगामी सेतु निर्माण की संशोधित लागत को मंजूरी दी गई है।

ये भी पढ़ें - यूपी के लखनऊ के बाद अब 300 करोड़ की लागत से इस शहर में शुरू हुआ छठा लुलु मॉल, 50,000 लोगों को मिलेगा रोजगार 

वाराणसी, अयोध्या, नैमिषारण्य में हेलीकॉप्टर सेवा

प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार वाराणसी, अयोध्या और नैमिषारण्य (सीतापुर) में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करेगी। इस प्रस्ताव पर शुक्रवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन ने सहमति दी है। अब आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी। वाराणसी, अयोध्या और नैमिषारण्य बहुत लोकप्रिय हैं। यहां पर्यटक सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा और पीपीपी मोड पर हेलीकॉप्टर सेवा के लिए हेलीपोर्ट विकसित और संचालित किया जाएगा। निजी निवेशकों को इसका मौका मिलेगा। कैबिनेट ने इसके लिए आवश्यक सहमति दी है।

ये भी पढ़ें - UP में सिंचाई की हर समस्या का होगा एक कॉल में समाधान, देखें कैसे

मैनपुरी में सांस्कृतिक संग्रहालय के लिए मिलेगी निःशुल्क जमीन

मैनपुरी में राज्य सरकार एक सांस्कृतिक संग्रहालय बनाने जा रही है। संस्कृति विभाग को जमीन चाहिए थी। कैबिनेट ने खरपरी गांव में संग्रहालय, ऑडिटोरियम और वाचनालय बनाने के लिए मुफ्त जमीन देने पर सहमति दी है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की स्मृति में चंदौली में स्थापित मूर्ति, मेमोरियल ब्लॉक और वैदिक उद्यान का संचालन, प्रबंधन और संरक्षण दीनदयाल शोध संस्थान, नई दिल्ली को दिया जाएगा। इस पर भी कैबिनेट ने बाई सर्कुलेशन सहमति दी है। अब आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी के निर्माण का रास्ता साफ

कैबिनेट ने प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी बनाने की अनुमति दी है। शुक्रवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन फिल्म सिटी बनाने के लिए बिड डाक्यूमेंट और ड्राफ्ट कंसेशन एग्रीमेंट को मंजूरी दी गई। यमुना प्राधिकरण विकासकर्ता को चुनने के लिए बिड जारी करेगा, जो विश्वव्यापी होगा। Film City के निर्माण में लगभग 20 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा, पीपीपी मॉडल पर। अगले वर्ष काम का पहला चरण पूरा हो जाएगा। 1,000 एकड़ में प्रस्तावित फिल्म सिटी यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे है। डीपीआर बनाने का काम एक कंपनी को सौंप दिया गया था। फिल्म स्कूल, पोस्ट प्रोडक्शन फैसिलिटी, थीम पार्क, होटल, फिल्म, टीवी और IT निर्माण के सभी क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा।

महिला अस्पताल के भवन का होगा ध्वस्तीकरण

88 बेड वाले मिर्जापुर राज्य स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय के पुराने भवन को तोड़ दिया जाएगा। यहाँ पर नए इमारतों को बनाया जाएगा। शुक्रवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। मिर्जापुर में राज्यशशासी चिकित्सा महाविद्यालय खोला गया है। महाविद्यालय ने महिला चिकित्सालय के लिए भी जगह ली है। यह चिकित्सालय 88 बेड का है। चिकित्सालय का भवन पुराना हो गया है। इसलिए इस इमारत को ढहाकर बहुमंजिला इमारत बनाई जाएगी। इस इमारत को हॉस्टल बनाया जाएगा।

इन प्रस्तावों को भी मिली मंजूरी : - उत्तर प्रदेश माल और सेवा कर (द्वितीय संशोधन) अध्यादेश को भी मिली मंजूरी। त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं का वार्षिक प्रतिवेदन वर्ष 2016-17 (भाग-1, भाग-2 व भाग- 3) को राज्य विधान मंडल के सामने प्रस्तुत करने पर सहमति।

रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी 1000 नई बसें

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम का बेड़ा एक हजार नई बसों से भर जाएगा। योगी कैबिनेट ने 400 करोड़ रुपये का बजट प्रस्ताव पारित किया है जो 1000 नई बसें खरीदने के लिए है। यूपी रोडवेज वर्तमान में 2326 बसें चलाता है। इनमें से कई बसें बहुत पुरानी हैं और समय से गुजर चुकी हैं। प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थानों के साथ पड़ोसी राज्यों में बसें चलाने की योजना बनाई है। 1000 नई बसें खरीदने से लोगों को आराम से यात्रा करने का मौका मिलेगा।

यूपी के संभल ने बनेगा नया बस स्टैंड, नगर निगम व विकास प्राधिकरण को मिलेगा नया भवन, अयोध्या में मुक्त विवि का क्षेत्रीय कार्यालय।,एलडीए रिंग रोड पर बनाएगा गरीबों के आशियाने, अयोध्या में मुक्त विवि का क्षेत्रीय कार्यालय की बड़ी सौगात मिली हैं।