UP में योगी सरकार 17 शहरों को बनाएगी सोलर सिटी, मिलेगा लोगों को फायदा

UP Global Investors Summit: उत्तर प्रदेश में ग्रीन एनर्जी अभियान को और भी बढ़ावा देगा। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (GBC) में चार बड़ी सौर ऊर्जा परियोजनाओं की शुरुआत भी हुई। इन परियोजनाओं में 29,500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

 

UP News : प्रदेश सरकार ने अयोध्या और वाराणसी के अलावा 17 महानगरों को सोलर सिटी बनाने की योजना बनाई है। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि महानगरों को सोलर सिटी बनाने के बाद सरकार ग्रामीण क्षेत्रों को सोलर गांव बनाने की योजना बनाएगी। योगी सरकार ने अयोध्या को राज्य की पहली सोलर सिटी बनाने का लक्ष्य रखा है। वाराणसी में भी बड़े पैमाने पर सोलर प्लांट लगाने की तैयारी शुरू हो चुकी है, इस पर भी तेजी से काम हो रहा है।

अयोध्या होगी UP की पहली सोलर सिटी

उत्तर प्रदेश विधानसभा में पिछले दिनों में एक सवाल का जवाब देते हुए ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि अयोध्या में 14 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन होने लगा है और बाकी 40 मेगावाट का प्लांट भी जल्द ही बनाया जाएगा। ऊर्जा मंत्री ने सोलर सिटी के लिए अयोध्या में किए गए कामों का विवरण देते हुए कहा कि शहर में 2,500 से अधिक सौर लाइट्स काम करने लगी हैं। अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोलर बोट का शुभारंभ किया है। कई जगहों पर सौर ऊर्जा वाटर एटीएम को चलाती है। अयोध्या में सोलर ट्री लगभग चालीस चौराहे पर लगाए गए हैं।

ये पढ़ें - UP के इस शहर में 15,000 करोड़ रुपए होंगे खर्च, 124 परियोजनाओं से चमक उठेगी सिटी

चार्जिंग स्टेशन का निर्माण योगी सरकार की प्राथमिकता

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सरकारी इमारतों की छतों पर सोलर रूफटॉप प्लांट लगाना अगला लक्ष्य होगा। 25 हजार रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने का वाराणसी में तेजी से काम किया जा रहा है। वाराणसी को भी अयोध्या की तरह सोलर सिटी बनाया जाएगा। यही नहीं, अयोध्या और वाराणसी की तरह राज्य के 17 महानगरों को भी सोलर सिटी बनाने की योजना है।

साथ ही राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर प्लांट लगाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। उनका कहना था कि प्रदेश में चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए जल्द ही एक मार्गचित्र जारी किया जाएगा। प्रदेश में चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है क्योंकि लोग ईवी को चार्ज नहीं करेंगे जब तक स्टेशन नहीं होंगे। यही कारण है कि यह सरकार की पहली प्राथमिकताओं में शामिल है।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 29,500 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की होगी शुरुआत

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में सौर ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाओं की शुरुआत हुई. इनमें नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन (NTPC) की झांसी व अयोध्या में 11,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं, सोनभद्र में 6,000 करोड़ रुपये, जालौन में बुंदेलखंड सौर ऊर्जा लिमिटेड की 6,000 करोड़ रुपये की परियोजना व ललितपुर में टस्को लिमिटेड की 6,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत होगी।

ये पढ़ें - Holi Special Trains 2024: होली पर उत्तर प्रदेश और बिहार यात्रा करने वालों की मौज, हुई स्पेशल ट्रेनों की घोषणा