UP में इन 3 जिलों के लिए योगी सरकार ने ख़ोला पिटारा, विश्व स्तर पर मिलेगी सुविधाएं

CM Yogi : योगी सरकार ने अयोध्या, काशी और मथुरा के लिए खजाना खोला है। इन शहरों में नई आवासीय योजनाओं को विकसित किया जाएगा, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय सुविधाएं होंगी।
 

The Chopal (UP News) : अयोध्या, काशी और मथुरा के विकास के लिए उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने धनराशि दी है। इन शहरों में नई आवासीय योजनाओं को विकसित किया जाएगा, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय सुविधाएं होंगी। बजट को मंगलवार को आवास विकास बोर्ड की बैठक में अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण की अध्यक्षता में मंजूरी दी गई। नए आवास आयुक्त डा. बलकार सिंह ने कहा कि धार्मिक और सांस्कृतिक शहरों का विकास रुकेगा नहीं। बोर्ड ने आय व व्यय का बजट 3402.32 करोड़ रुपए पास किया है।

वित्तीय वर्ष 2024-25 में आवास विकास परिषद जमीन अधिग्रहण पर 1540 करोड़ रुपये खर्च करेगा। मात्र अध्योध्या, काशी और मथुरा इसमें से 1200 करोड़ रुपए खर्च करेंगे। अयोध्या में 600 करोड़, मथुरा में तीन सौ करोड़ और वाराणसी में तीन सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा, आवास विकास आगामी वित्तीय वर्ष में 582.44 करोड़ रुपये निर्माण और विकास पर खर्च करेगा। इन्हीं शहरों के विकास पर 80 प्रतिशत धनराशि खर्च होगी। आवास विकास भी दूसरे विभागों के डिपाजिट कार्यों पर 644.21 करोड़ रुपए खर्च करेगा।

आवास विकास के लिए अयोध्या में पांच नए कुण्ड बनाए जाएंगे: अयोध्या में उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने पांच नए नहाने के तालाब बनाएंगे। आवास विकास परिषद की अयोध्या योजना में प्रस्तावित पांच किलोमीटर लम्बे सरयू नहर में तालाब बनाया जाएगा। सरयू नदी का पानी इसमें मिलेगा।

कई शहरों में घरों और जमीन की बुकिंग

साथ ही, आवास विकास वित्तीय वर्ष 2024-25 में कई आवासीय योजनाओं के लिए भूखण्डों और भवनों की बुकिंग खोली जाएगी। इनमें आवास विकास की अयोध्या योजना सबसे महत्वपूर्ण है। यहां भी मकानों और भूखण्डों का पंजीकरण खुलेगा। इसके अलावा, मथुरा-वृन्दावन और वाराणसी में भी आवासीय योजनाएं होंगी। इसलिए आवास विकास ने भूखण्डों की बिक्री से 1650 करोड़ रुपए की आय का लक्ष्य रखा है। PM आवास योजना 120 करोड़ रुपए की कमाई करेगी।

ये पढ़ें - UP के यह बिजली उपभोक्ता रहे सावधान, बिजली विभाग की टीम के साथ यह टीम करेगी यह कार्यवाही