UP के छोटे शहरों में योगी सरकार करेगी ये बड़ा काम, मिलेगी शानदार सुविधाएं

उत्तर प्रदेश सरकार छोटे शहरों में 50 करोड़ के बजट के साथ बड़ा काम करने जा रही है. जिससे छोटे शहरों को आधुनिक सुविधाएं मिलेगी. इस बजट में कई तरह के स्थलों को विकसित और सुधारने का लक्ष्य रखा गया है.
 

The Chopal ( UP ) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश की नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों में मौजूद सांस्कृतिक, पौराणिक, धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के स्थलों पर यात्री सुविधाओं का विकास किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश नगर विकास विभाग की 'वंदन योजना' के तहत विरासत से संबंधित महत्वपूर्ण स्थलों पर इन्फ्रास्ट्रक्चर और अन्य सुविधाओं के विकास की योजना है। इसके लिए 50 करोड़ रुपये के बजट के साथ ऐसे स्थलों पर बुनियादी सुविधाओं को विकसित करने और सुधारने का लक्ष्य रखा गया है। 

योजना का उद्देश्य है कि इन महत्वपूर्ण स्थलों पर यात्री और पर्यटकों को उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएं, जिससे इन स्थलों का आकर्षण बढ़े और सांस्कृतिक धरोहर की सुरक्षा हो। इसमें स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन, स्मार्ट सिटी, सेफ सिटी, सीएम-ग्रिड जैसी विभिन्न मौजूदा योजनाओं को एकीकृत कर विरासत स्थलों पर यात्री सुविधाओं को सुदृढ़ किया जाएगा। 

इस योजना के तहत अब तक लगभग 65 जनपदों से कार्य की सूची प्राप्त हो चुकी है, जिसमें 24 पौराणिक स्थल, 22 ऐतिहासिक स्थल, 51 धार्मिक स्थल, 4 शहीद स्थल और 12 सांस्कृतिक स्थल शामिल हैं। इससे नगरवासियों और इन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों को लाभ होगा। इन स्थानों के सौंदर्यीकरण को शीघ्र पूरा करने के निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा दिए गये हैं। 

स्वच्छ तीरथ अभियान के दौरान धार्मिक व तीर्थ स्थलों की होगी सफाई

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने 22 जनवरी को होने वाले श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए सभी निकायों में धार्मिक, ऐतिहासिक, पर्यटक व सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई व कचरा मुक्त करने के निर्देश दिया है। सभी धार्मिक व तीर्थ स्थलों को साफ व सुंदर बनाना है। 

नगर विकास मंत्री ने नगरीय निकाय निदेशालय में स्वच्छ तीरथ अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि इस बार साफ-सफाई व कचरामुक्ति में कोई कमी न रह जाए, इस बात का ध्यान रखेंगे। भविष्य में ऐसी जगहें फिर से गंदी न हो, इसके लिए भी ध्यान दिया जाएगा।

Also Read : NCR में चलेगी रैपिड रेल, 72 किलोमीटर के रूट पर होगा 12 नए स्टेशन का निर्माण,