UP में बेहाल किसानों के खाते में योगी सरकार डालेगी इतने पैसे, सख्त आदेश हुए जारी 
 

UP Weather News - पिछले कुछ दिनों से मौसम बदल गया है। कई स्थानों पर भारी बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की फसलों को खराब कर दिया है। हजारों किसानों ने 50 जिलों में क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है। योगी सरकार ने अधिकारियों को हाल ही में सख्त निर्देश दिए हैं कि वे किसानों के खेतों में जाकर फसलों की जांच करें। ताकि किसानों को खराब फसलों के हिसाब से धन मिल सके। 

 

UP News : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए सर्वेक्षण कराने का आदेश दिया है। रविवार को यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, योगी ने सभी जिलाधिकारियों, उप जिलाधिकारी (SDM) और तहसीलदारों को मौके पर जाकर तत्काल सर्वेक्षण कर संबंधित विभाग को पूरी जानकारी देने के लिए कहा है, ताकि 24 घंटे में किसानों के खाते में क्षतिपूर्ति की राशि भेजा जा सके। जानकारी के अनुसार आज सभी जिलों में सर्वे करना होगा। योगी ने अधिकारियों को भी क्षतिपूर्ति देने में लापरवाही नहीं करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ये पढ़ें - Solar Panel Subsidy : सरकार दे रही सोलर पैनल पर 36 हजार रुपये सब्सिडी, बिजली बिल की समस्या ख़त्म

50 जिलों के 7000 से ज्यादा किसानों ने किया आवेदन

बयान में कहा गया कि सात हजार से अधिक किसानों ने दो मार्च तक पांच सौ जिलों में क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है। बयान में कहा गया है कि सर्वेक्षण पूरा होने के बाद फसलों के नुकसान का भुगतान राजस्व विभाग और बीमा कंपनियों से भी किया जाएगा। वहीं, खराब मौसम के कारण राहत विभाग ने अलर्ट जारी किया है और लोगों से सिर्फ अति आवश्यक काम करने के लिए बाहर निकलने की अपील की है। प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, एसडीएम और तहसीलदारों को मुख्यमंत्री के निर्देश पर मौके पर जाकर ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया गया है।

साथ ही सर्वेक्षण रिपोर्ट को जल्द से जल्द विभाग के पोर्टल पर पोस्ट करने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। 50 जिलों के 7020 किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है, राहत विभाग के पोर्टल के अनुसार। 2681 आवेदनों का सर्वेक्षण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि 4339 आवेदनों का सर्वेक्षण चल रहा है।

मुआवजे के आवेदनों में अभी और इजाफे के आसार

खराब मौसम के कारण क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के आवेदनों में अभी भी वृद्धि हो सकती है। हमीरपुर में 1256 किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे की मांग की है। जालौन के 997, मिर्जापुर के 969, ललितपुर के 812, झांसी के 650 और बांदा के 580 किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है, जबकि आधा दर्जन जिलों के 100 से अधिक किसानों ने ऐसा किया है। जिन किसानों की फसल बाढ़, ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से 33% से अधिक क्षतिग्रस्त होती है, वे ही मुआवजा पाते हैं।

ये पढ़ें - UP के जिले में 46 लाख की लागत इन गांवों के बीच बनेगी सड़क, आवागमन होगा सुगम