Bike Tips : यह नई टेक्नोलॉजी ऑटोमोबाइल जगत में मचा देगी धमाल, अब बाइक में बिना क्लच दबाकर लगा सकेंगे गियर
 

eClutch:कंपनी होंडा ई-क्लच पर काम कर रही है। ई-क्लच, होंडा की इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण तकनीक, आपको बाइक में गियर लगाने के लिए क्लच दबाने की जरूरत नहीं है. खबर में अधिक जानकारी मिलेगी।
 

The Chopal - भारी ट्रैफिक में बाइक चलाते समय पैरों और हाथों पर अधिक जोर दिया जाता है। इसकी मुख्य वजह गियर और क्लच बदलना है। शहरी जाम में गियर बदलते समय क्लच को लगातार दबाना थकान का कारण बनता है। लेकिन इस समस्या का जल्द ही समाधान मिल सकता है। दरअसल, जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Honda ई-क्लच टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। इसमें ऑटोमेटेड क्लच प्रणाली होगी। इससे क्लच-लेस गियर शिफ्टिंग मिलेगी।

ये भी पढ़ें - UP के इस शहर में 2 करोड़ रुपये बीघा पहुंचा जमीन का रेट, बाहर के बिल्डर हो गए सक्रीय 

कारों जैसी तकनीक

यह तकनीक किआ और हुंडई की कारों में उपलब्ध iMT (इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स की तरह है। iMT सिस्टम में क्लच नहीं है, लेकिन आप मैनुअल गियरबॉक्स पाते हैं और मैनुअल गियर बदलते हैं। इसमें इंटेलिजेंट सिस्टम क्लच है, जो कार में होता है, और जरूरत पड़ने पर खुद को एक्टिव या इनएक्टिव कर सकता है। यह काम 'इंटेलिजेंट इंटेंशन सेंसर' से होता है। 

E-Clutch टेक्नोलॉजी

हालांकि, होंडा अपनी ई-क्लच (E-Clutch) टेक्नोलॉजी में क्लच को शामिल कर सकती है लेकिन वह सिर्फ दिखाने के लिए हो सकता है. Honda का कहना है कि यह मल्टी-गियर मोटरसाइकिल ट्रांसमिशन के लिए दुनिया का पहला ऑटोमेटिक क्लच कंट्रोल सिस्टम है. इस टेक्नोलॉजी को डेवलप करने का मकसद बिना क्लच के इस्तेमाल के मोटरसाइकिल राइडिंग को आसान बनाना है. यह बाइक को डेली कम्यूटर के तौर पर इस्तेमाल करने वालों के लिए बहुत ही आरामदायक होगा.

क्या है ई-क्लच टेक्नोलॉजी?

होंडा ई-क्लच एक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल टेक्नोलॉजी है, जो क्लच को ऑटोमैटिक रूप से कंट्रोल करती है. इससे बाइक राइडर को क्लच को मैनुअल रूप से दबाने की जरूरत नहीं होगी. यह मैनुअल क्लच ऑपरेशन की तुलना में ज्यादा कम्फर्टेबल होगा. इससे गियर शिफ्टिंग आसान हो जाएगी.

ये भी पढ़ें - UP के 2 लाख किसानों को मिलेगा सीधा फायदा, सीएम योगी का अधिकारियों को निर्देश