पीएम मोदी की घोषणा : 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, साथ उन्होंने दी जरुरी जानकारी

 

The Chopal, New Delhi

PM Modi Speech : अभी कुछ देर पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों के को सम्बोधन के जरिये संदेश दिया और कुछ जरुरी जानकारी दी. उन्होंने बताया की देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल तक की उम्र वाले करीब 8 करोड़ बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके अलावा 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स समेत सभी फ्रंट लाइन वर्कर्स को 'Precaution Dose' दी जाएगी.

PM ने बताई कुछ जरुरी बातें,

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 60 की उम्र वाले कॉ-मॉरबिडिटी (गंभीर बीमारी से पीड़ित) वाले नागरिकों को भी उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की 'Precaution Dose' का विकल्प दिया जाएगा. इसकी भी शुरुआत 10 जनवरी से की जाएगी.

PM ने की यह अपील 

साथ ही PM मोदी ने ये भी कहा कि जल्द ही देश में नेजल वैक्सीन और दुनिया की पहली DNA वैक्सीन लगाना भी शुरू कर दिया जाएगा. वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर देशवासियों से कोरोना महामारी से बचाव के सभी उपायों का पालन करने की भी अपील की. उन्होंने कहा कि महामारी को हराने के लिए मास्क पहनने जैसे उपायों को अपनाए रखना जरूरी है.

ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ रहे मामले 

फिलहाल की बात करें तो दुनिया के कई देशों कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से संक्रमण बढ़ रहा है. भारत में भी कई लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं. अपील है कि पैनिक न करें, लेकिन सावधान रहें. मास्क का उपयोग करें और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद धुलना हमें भूलना नहीं है.

कोविड-19 महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि वैक्सीनेशन से बचाव हो रहा है. हमारे यहां भी इसे लेकर व्यापक पैमाने पर काम करना शुरू कर दिया गया था. इन तैयारियों का ही नतीजा था कि हमने जल्द ही वैक्सीनेशन शुरू कर दिया था.

अबतक 141 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन 

वहीं अब तक 141 करोड़ वैक्सीन डोज के बेहद मुश्किल और अभूतपूर्व टारगेट को पूरा कर चुका है. 61 प्रतिशत व्यस्क को दोनों डोज लग चुकी है. 90 प्रतिशत व्यस्कों को पहली डोज लग चुकी है. उन्होंने कहा की दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कैंपेन भारत में सफलता से चलाया है.