T20 World Cup 2022 : टी20 विश्व कप शेड्यूल जारी, कब-कहां खेले जाएंगे मैच, पहला मैच बेहद खास

 

The Chopal

आईसीसी (ICC) ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए तारीखों सहित व मैच किस टीम का किसके साथ होना है इसका लेखा-जोखा जारी कर दिया है. टी20 विश्व कप 16 अक्तूबर से 13 नवंबर के बीच आयोजित किया गया है. जिसमें एक महत्वपूर्ण जानकारी बता दें की पहला मुकाबला भारत का पाकिस्तान के साथ तय किया गया है.

वहीं भारत को सुपर 12 में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के साथ रखा गया है. जबकि 4 टीमें श्रीलंका, नामिबिया, वेस्टइंडीज व स्कॉटलैंड की टीमें 16 अक्तूबर से शुरू हो रहे पहले चरण में क्वालिफाई करने के लिए मुकाबले खेलेंगी. इनमें से चुनी जाने वाली 4 टीमों को सुपर 12 में खेलने का अवसर मिलेगा. खास जानकारी बता दें की भारत का पहला मैच 23 अक्तूबर को मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ होगा.


भारत पूरे टूर्नामेंट में टोटल 5 मुकाबले खेलेगा. पहला 23 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ और दूसरा 27 अक्तूबर को ग्रुप A की रनर अप के साथ, तीसरा 30 अक्तूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ फिर चौथा मैच 2 नवंबर बांग्लादेश के साथ व पांचवा 6 नवंबर ग्रुप B की विजेता टीम के साथ.

टी20 वर्ल्ड कप के मैचों का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के 7 स्थानों- एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ व सिडनी में होगा और फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा. 9 व 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड व एडिलेड ओवल में सेमीफाइनल मैच आयोजित किए जाएंगे.

7 फरवरी से टिकटों की बिक्री शुरू 

20-20 वर्ल्ड कप मैचों के लिए टिकटों की बिक्री 7 फरवरी से शुरू होगी. इस दौरान कोरोना के नियमों का पालन करना होगा. टी20 वर्ल्ड कप का इस बार ऑस्ट्रेलिया में आयोजन किया जा रहा है. अब तक 7 t20 वर्ल्ड कप हो चुके है यह आठवां होगा.