Business Idea: बस एक ऑफिस खोलो और बैठ जाओ... नौकरी चाहने वालों की होगी कतार, कमाई भी खूब!

 

The Chopal, New Delhi: सुरक्षा उन सभी जगहों के लिए महत्वपूर्ण है जहां पैसे का जोखिम अधिक है. ऐसे में लोग अपने लिए या किसी भवन के लिए या अपने वाहनों के लिए सुरक्षा गार्ड रखने की गारंटी को देखते हुए बातचीत तक नहीं करते हैं. अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. यह आइडिया जो न सिर्फ आपका काफी पैसा बचा सकता है बल्कि आपको दूसरों को काम पर रखने के लायक भी बना सकता है. यह सुरक्षा प्रदान करने का काम है. आप अपनी खुद की सुरक्षा एजेंसी खोलकर आमदनी के साथ-साथ जॉब प्रोवाइडर भी बन सकते हैं.

सभी क्षेत्रों में आवश्यक सुरक्षा

आवासीय भवन हो या कार्यालय, सुरक्षा एजेंसी की जरूरत होती है. बार या पब में भी सुरक्षा की आवश्यकता होती है. वहीं अगर कोई अमीर या बड़ा बिजनेसमैन है तो उसे भी अपनी सुरक्षा के लिए एक अच्छी और भरोसेमंद सुरक्षा एजेंसी की तलाश रहती है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गारंटी के लिए पैसे की कटौती कम है. आप सुरक्षा के महत्व को कैसे कहते हैं. ये चीजें इसलिए हैं क्योंकि इससे समझा जा सकता है कि सिक्योरिटी से जुड़े बिजनेस की काफी डिमांड है और इस बिजनेस के स्लो होने की संभावना भी कम है.

इस व्यवसाय में धन की आवश्यकता होती है

लोग शायद ही कभी सुरक्षा पर कंजूसी करते हैं, और इसका मतलब है कि आप इस व्यवसाय के साथ जितना चाहें उतना पैसा कमाने का मौका खड़ा कर सकते हैं. तेजी से हो रहे शहरीकरण के साथ नए व्यवसाय और उद्योग बन रहे हैं, सुरक्षा गार्डों की मांग भी बढ़ गई है. आप अपनी खुद की सुरक्षा एजेंसी खोलकर इस अनुरोध को पूरा कर सकते हैं. इसमें छोटा या बड़ा निवेश आपको चुका सकता है और नुकसान की संभावना भी कम होती है.

अपनी कंपनी पंजीकृत करें

सिक्योरिटी गार्ड एजेंसी शुरू करने में निवेश की बात करें तो अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कम निवेश से शुरुआत कर सकते हैं. वहीं अगर आप बड़े पैमाने पर शुरुआत करना चाहते हैं तो इसे आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ पार्टनरशिप में खोल सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी कंपनी बनानी होगी और ESIC या PF में रजिस्टर करना होगा.

यदि आप अपनी सुरक्षा एजेंसी में 10 लोगों को नियुक्त करते हैं, और फिर ईएसआईसी के साथ पंजीकरण करते हैं और लगभग 20 लोगों को काम पर रखते हैं, तो आपको पीएफ के साथ पंजीकरण करना होगा. जीएसटी के लिए पंजीकरण करने के अलावा, अपनी कंपनी को रोजगार न्यायालय में पंजीकृत करना भी आवश्यक है.

PSARA लाइसेंस की आवश्यकता

निजी सुरक्षा एजेंसी विनियमन अधिनियम 2005 के तहत एक सुरक्षा एजेंसी लाइसेंस जारी किया जाता है. इसे PSARA के रूप में भी जाना जाता है. एसएस इस लाइसेंस के बिना काम नहीं कर सकता. इसे प्राप्त करने के कुछ नियम हैं. ऐसा आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए, आर्थिक रूप से सक्षम और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं होना चाहिए.

इसके लिए लाइसेंस देने से पहले आवेदक की पुलिस जांच की जाती है. इसके अलावा, एक एजेंसी खोलने के लिए, सरकारी प्रहरी द्वारा अनुमोदित संस्थान से सुरक्षा गार्डों को प्रशिक्षित करने के लिए एक समझौता किया जाना चाहिए.

लाइसेंस लेने के लिए यह शुल्क तय है.

सुरक्षा गार्ड एजेंसी लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, आवेदक को प्रदान की गई सेवाओं के अनुसार लाइसेंस शुल्क का भुगतान करना होगा. यदि आप एक जिले में सुरक्षा एजेंसी के लिए लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए लगभग 5,000 रुपये खर्च होंगे, 5 जिलों की सेवा में लगभग 10,000 रुपये खर्च होंगे और एक राज्य में आपकी एजेंसी चलाने में लगभग 25,000 रुपये खर्च होंगे. लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, आपको एजेंसी के लिए बसारा अधिनियम में निर्धारित मानकों का पालन करना होगा.

Read Also: भारत में खाद्य तेलों की मांग तेजी से बढ़ी, आयात खर्च में भी 34% तक का उछाल, महंगा होगा तेल?