शराबियों पर महंगाई की मार, इस राज्य सरकार ने बढ़ाया टैक्स, इतनी महंगी हुई शराब

 

The Chopal, बढ़ती महंगाई के बीच शराब पीने वालों की जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। दरअसल केरल राज्य सरकार ने बुधवार को केरल राज्य में शराब पर सेल टैक्स चार % बढ़ाने की घोषणा की। केरल राज्य सरकार के इस फैसले से भारत में बनी विदेशी शराब (आईएमएफएल) की खुदरा कीमतों पर भी कुछ असर जरूर पड़ेगा। राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रीमंडल बैठक में केरल में विदेशी शराब का उत्पादन और बिक्री करने वाले भट्टियों (डिस्टिलरीज) पर लगाए जाने वाले पांच % कारोबार कर (टीओटी) को भी वापस लेने का निर्णय भी लिया गया है।

बैठक में केरल सामान्य बिक्री कर अधिनियम, 1963 के तहत लगाए गए विदेशी शराब की बिक्री पर कर को चार % तक बढ़ाने का भी फैसला भी लिया गया।  मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की तरफ से यहां जारी बयान के मुताबिक , शराब के थोक व्यापारी केरल स्टेट बेवरेजेज कॉरपोरेशन को अपने भंडारण मार्जिन में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की भी मंजूरी भी राज्य सरकार द्वारा दी गई है।

इस बयान में कहा गया, ''वर्तमान में निगम भट्टियों से खरीदी गई विदेशी शराब की कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा।''  राज्य सरकार के इस निर्णय के बाद विदेशी शराब की कीमतों में दो % की बढ़ोतरी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Milk Price Hike: भारत में दूध के दाम में लगातार क्यों देखा जा रहा इजाफा, अब कंपनी ने बताया कारण